Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri 2023: शीघ्र विवाह के लिए शारदीय नवरात्रि में जरूर करें ये उपाय, चंद दिनों में घर बजेगी शहनाई

सनातन शास्त्रों में ममतामयी मां दुर्गा की महिमा का वर्णन विस्तार से किया गया है। मां जगदंबा के चरण और शरण में रहने वाले साधकों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। अतः साधक श्रद्धा भाव से नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा करते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Wed, 18 Oct 2023 12:10 PM (IST)
Hero Image
Shardiya Navratri 2023: शीघ्र विवाह के लिए शारदीय नवरात्रि में जरूर करें ये उपाय, चंद दिनों में घर बजेगी शहनाई

धर्म डेस्क, नई दिल्ली | Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। शारदीय नवरात्रि के दौरान जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा की नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति हेतु व्रत-उपवास रखा जाता है। सनातन शास्त्रों में ममतामयी मां दुर्गा की महिमा का वर्णन विस्तार से किया गया है। मां जगदंबा के चरण और शरण में रहने वाले साधकों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। अतः साधक श्रद्धा भाव से नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि के दौरान विशेष उपाय करने का भी विधान है। इन उपायों को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो शारदीय नवरात्रि के दौरान शीघ्र विवाह के लिए इन उपायों को अवश्य करें।

यह भी पढ़ें- नवरात्र में मां दुर्गा के स्वरूपों को अर्पित करें ये फूल, मिलेगा समृद्धि का आशीर्वाद

शीघ्र विवाह के उपाय

  • ज्योतिषियों की मानें तो नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन विधि पूर्वक मां कात्यायनी की पूजा करने से अविवाहित जातकों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। अतः मां कात्यायनी की पूजा करें। साथ ही पूजा के समय निम्न मंत्र का जाप कम से कम एक माला जाप करें। इस मंत्र के जाप से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।
  • ॐ कात्यायनी महामाये महायोगिन्यधीश्वरि।

  • नंदगोपसुतम् देवि पतिम् मे कुरुते नम:॥
    • अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो नवरात्रि के दौरान स्नान-ध्यान करने के पश्चात निकटतम मां दुर्गा के मंदिर जाएं। अब मां के चरण में सिंदूर अर्पित कर शीघ्र विवाह की कामना करें। इसके बाद सिंदूर को अपने माथे या ग्रीवा पर लगाएं। इस उपाय को रोजाना करें।
    • अगर कुंडली में शुक्र कमजोर है, तो नवरात्रि के दिनों में स्नान ध्यान करने के पश्चात लाल रंग के वस्त्र धारण करें। अब निकटतम मां दुर्गा के मंदिर जाकर जगत जननी आदिशक्ति को श्रृंगार की वस्तुएं भेंट करें। आप मां को लाल चुनरी भी अर्पित कर सकते हैं।
    • ज्योतिष शास्त्र में निहित है कि नवरात्रि के दिनों में मां को लाल रंग के फूल अर्पित करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो रोजाना लाल रंग के सात फूल मां दुर्गा को अर्पित करें। इस समय शीघ्र विवाह की कामना करें। इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

    डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'