Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर करें पान के ये उपाय, गृह क्लेश से लेकर आर्थिक तंगी तक से मिलेगा छुटकारा

Paan ke Patte ke Totke नवरात्रि के मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। नवरात्रि को अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए एक बहुत-ही महत्वपूर्ण अवधि माना जाता है। ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान पान के पत्तों से कुछ उपाय कर सकते हैं जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Fri, 13 Oct 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
Durga Puja 2023 नवरात्रि पर करें पान के पत्ते के ये टोटके

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Durga Puja 2023: प्रत्येक वर्ष आश्विन मास की शुक्ल प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है। नवरात्रि के नौ दिनों में माता दुर्गा के विभिन्न नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना करने का विधान है। इससे माता रानी प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी दया दृष्टि बनाए रखती हैं। मां दुर्गा के आगमन में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान समस्याओं से निजात पाने के लिए पान के पत्ते के कुछ टोटके कर सकते हैं।

आर्थिक तंगी होगी दूर

किसी भी देवी-देवता की पूजा में पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूरी रूप से किया जाता है। ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान पान के पत्तों से ये उपाय कर सकते हैं। नवरात्र के पहले 5 दिन, पान के एक पत्ते पर चंदन से मां दुर्गा का बीज मंत्र लिखकर उनके चरणों में अर्पित करें। ये रहा मां दुर्गा का बीज मंत्र - ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे

इसके बाद नवमी के दिन इन सभी पान के पत्तों को एकत्र करके एक लाल कपड़े में बांध दें और उन्हें अपने धन के स्‍थान या तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रसन्न होंगी मां दुर्गा

नवरात्रि के नौ दिनों तक प्रतिदिन पूजा के दौरान पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। नवरात्रि के 9 दिनों बाद पूजा में इस्तेमाल किए गए इन पान के पत्तों को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से मां दुर्गा अपने भक्तों पर आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

बिजनेस में सफलता के लिए करें ये उपाय

यदि लाख कोशिशों के बाद भी आपको व्यापार में मन चाही सफलता नहीं मिल रही तो इसके लिए आप नवरात्रि में ये उपाय कर सकते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर दोनों तरफ सरसों का तेल लगाकर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद इसे अपने सिरहाने रखकर सो जाएं। इससे व्यापार में लाभ के योग बनने लगते हैं।

खत्म होगा गृह क्लेश

यदि आपको घर में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो इसके लिए पान के पत्तों का ये टोटका आपके काम आ सकता है। इसके लिए पान के पत्ते पर केसर रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इस उपाय द्वारा घर का वातावरण सकारात्मक बना रहता है। जिससे गृह क्लेश की समस्या दूर होती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'