Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri Special Bhajan 2024: इन भजनों से करें नवरात्र के माहौल को और भी भक्तिमय

हिंदू धर्म में नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) की अवधि को विशेष महत्व दिया जाता है। साधक इस अवधि में माता रानी की कृपा के लिए पूजा-अचर्ना व व्रत करते हैं। ऐसे में आप इस दौरान माता के ये प्रसिद्ध भजन सुन सकते हैं जिससे वातावरण तो भक्तिमय होगा ही साथ ही देवी मां की कृपा भी आपके ऊपर बनी रहेगी।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 04 Oct 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
Navratri Special Bhajan 2024 इन भजनों से करें नवरात्र के माहौल को और भी भक्तिमय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। इस साल गुरुवार, 03 अक्टूबर से नवरात्र की पावन अवधि की शुरुआत हो चुकी है। ऐसा माना जाता है कि इस अवधि में मां दुर्गा धरती लोक पर आती हैं। इस दौरान पूजा-पाठ से माता रानी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में नवरात्र के इस माहौल को भक्तिमय बनाने के लिए आप माता रानी के ये भजन सुन सकते हैं। चलिए सुनते हैं माता रानी के कुछ प्रसिद्ध भजन।

1. चलो बुलावा आया है

यह भजन अवतार मूवी में फिल्माया गया है, जो सन् 1983 में रिलीज हुई थी। मुख्य रूप से यह भजन माता वैष्णो देवी को समर्पित है, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया और आज भी लोग इस भजन को सुनना काफी पसंद करते हैं। इस गाने को महेंद्र कपूर,आशा भोसले और नरेंद्र चंचल ने गाया है।

2. तूने मुझे बुलाया शेरा वालिए

यह भजन भी नवरात्र के प्रसिद्ध भजनों में से एक है। यह भजन आशा फिल्म का है, जिसे मोहम्मद रफी और नरेंद्र चंचल ने गाया है। साथ ही संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा दिया गया है। इस भजन में माता वैष्णो देवी के कई नामों का जिक्र भी मिलता है। साथ ही इसमें मां वैष्णो देवी के दर्शन की महिमा का वर्णन भी किया गया है।

3. मन लेके आया माता रानी के भवन

यह भजन प्रसिद्ध गायक गुलशन कुमार द्वारा गाया गया है। जिसे सुनते ही माहौल भक्तिमय हो जाता है। ऐसे में आप नवरात्र की पावन अवधि में इस भजन को जरूर सुनें।

4. भोर भई दिन चढ़ गया मेरी अंबे

माता रानी का यह भजन भी भक्तों की जुबान पर चढ़ा रहता है। ऐसे में आप नवरात्र में इस भजन को सुन सकते हैं। माता रानी का यह भजन प्रसिद्ध भजन गायक नरेद्र चंचल द्वारा गाया गया है।

यह भी पढ़ें - Shardiya Navratri 2024: नवरात्र में करें श्रीफल के ये उपाय, जल्द प्राप्त होगा परिश्रम का पूर्ण फल

5. प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी

माता रानी का यह प्रसिद्ध भजन लखबीर सिंह लक्खा द्वारा गाया गया है। जिसे मुख्य रूप से नवरात्र की अवधि में सुनना पसंद किया जाता है। इस भजन में माता रानी के पंडाल की भव्यता और सुंदरता को दर्शाया गया है।

6. नंगे-नंगे पांव चल आ गया री मां

'नंगे-नंगे पांव चल आ गया री मां' भजन भी काफी पसंद किया जाता है। जिसे नरेंद्र चंचल ने गाया है। ऐसे में आप नवरात्र के दौरान इस भजन को अपने घर में लगा सकते हैं, जो आपकी भक्ति की भावना को और भी बढ़ा देगा।

यह भी पढ़ें - Shardiya Navratri 2024: मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है बगोई माता का मंदिर, भोग में चढ़ती है यह सब्जी

7. लाली-लाली लाल चुनरिया

माता रानी का यह प्यारा भजन अनुराधा पौडवाल द्वारा गाया गया है। भक्तों के बीच यह भजन खासा लोकप्रिय है। ऐसे में आप नवरात्र की अवधि में इस भजन के द्वारा आप घर-परिवार में भक्तिमय माहौल बना सकते हैं।

8. मेरी झोली छोटी पड़ गई

'मेरी झोली छोटी पड़ गई रे इतना दिया मेरी माता' भजन भी नरेंद्र चंचल द्वारा गाया गया है। जो पूरे तरीके से मां की भक्ति से परिपूर्ण है। ऐसे में नवरात्र के दौरान इस भजन को जरूर सुनना चाहिए।