Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shiv Mantra: ॐ नमः शिवाय का जाप आपके अहंकार और शत्रुओं को करेगा शांत, जानें इसका महत्व और अर्थ

Chant Om Namah Shivay ॐ नमः शिवाय का जाप करना एक वरदान की तरह है जो लोग इसका जाप प्रतिदिन करते हैं उन्हें इसके अद्भूत परिणाम देखने को मिलते हैं। अगर आप इस मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत करें क्योंकि सोमवार (Importantce Of Om Namah Shivay) का दिन पूरी तरह से भोलेनाथ को समर्पित है।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 27 Nov 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
Benefit Of Om namah Shivay: ॐ नमः शिवाय का महत्व

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Benefit Of Om namah Shivay: सनातन धर्म में वैदिक मंत्र ॐ नमः शिवाय का खास महत्व है। ऐसा कहा जाता है इसके जाप से जीवन के बड़े से बड़े कष्टों को खत्म किया जा सकता है। चाहे वो शारीरिक हो या फिर मानसिक। यह सिर्फ एक मंत्र नहीं है, यह एक शुभता का प्रतीक है। इस मंत्र का इतिहास हजारों साल पुराना है, जिसकी खोज करना बेहद ही मुश्किल है।

वास्तव में, भारत में ॐ नमः शिवाय से अधिक प्रसिद्ध मंत्र के बारे में सोचना भी कठिन है। तो चलिए इस मंत्र के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़ें : Ganga Snan 2023: गंगा स्नान आज, देशभर में श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी; इस मंत्र का करें जाप

ॐ नमः शिवाय का अर्थ

ब्रह्मांड से पहले, कंपन और शुद्ध अस्तित्व से शून्य था। कंपन से 'ओम' की ध्वनि निकली और फिर ब्रह्मांड का निर्माण हुआ।

नमः इसका अर्थ है झुकना

शिवाय: इसका अर्थ है शिव या आंतरिक स्व।

सामान्य तौर पर ॐ नमः शिवाय का अर्थ है 'मैं शिव को नमन करता हूं'। एक तरह से इस मंत्र का अर्थ है अपने आप को नमन करना क्योंकि शिव सभी में अपनी चेतना के रूप में विराजमान हैं।

ॐ नमः शिवाय का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ओम नमः शिवाय मंत्र आपके अहंकार और शत्रुओं को शांत करता है, यह आपको सही रास्ता दिखाता है और आपके मन से चिंता को कम करता है। मान्यता यह भी है कि यह मंत्र नकारात्मक ग्रहों के हानिकारक प्रभावों को कम करने में भी सहायक है।

ऐसे में इस मंत्र का जाप करना एक वरदान की तरह है, जो लोग इसका जाप प्रतिदिन करते हैं उन्हें इसके अद्भूत परिणाम देखने को मिलते हैं। अगर आप इस मंत्र का जाप करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत करें, क्योंकि सोमवार का दिन पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित है।

यह भी पढ़ें : Lord Shiv Puja: काम में बार- बार आ रहे विघ्न को दूर करने के लिए ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, बदल जाएगी किस्मत

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic Credit - Freepik