Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lord Shiv Puja: माह में एक बार शिवलिंग में चढ़ाएं काले तिल के साथ ये एक चीज, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Shivling Upay शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव की विधिवत पूजा करना लाभकारी होता है। शिवलिंग में बेलपत्र धतूरा कनेर बेर सहित कुछ अन्य चीजें चढ़ानी चाहिए। माना जाता है कि इन उपाय को अपनाने से व्यक्ति को हर संकट से छुटकारा मिल जाता है।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Thu, 23 Feb 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Lord Shiv Puja: माह में एक बार शिवलिंग में चढ़ाएं काले तिल के साथ ये एक चीज

नई दिल्ली, Shivling Upay: शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती की विधिवत पूजा करने से व्यक्ति को हर संकट से छुटकारा मिल जाता है।  इसके साथ ही सुख-शांति बनी रहती हैं। सोमवार, प्रदोष व्रत और शिवरात्रि के दौरान शिवलिंग में जलाभिषेक, रुद्राभिषेक करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दौरान शिव जी की पूजा विधिवत तरीके से करने से वह जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। इसके साथ ही शिवलिंग की पूजा करने से व्यक्ति को संतान, धन-धान्य, ज्ञान के साथ मोक्ष की प्राप्ति होती है। ऐसे में आप शिवलिंग में जल, दूध, दही, शहद, बेलपत्र आदि चढ़ाने अलावा काली मिर्च और काले तिल भी चढ़ा सकते हैं। जानिए शिवलिंग में कैसे चढ़ाएं काले तिल और काली मिर्च।

ऐसे चढ़ाएं काली मिर्च और काले तिल

शास्त्रों के अनुसार, अपनी हथेली में काली मिर्च का एक दाना और 7 काले तिल हथेली में लें लें। इसके बाद शिवलिंग के ऊपर चढ़ा दें और अपनी कामना मन में बोलते रहें। ये उपाय शिवरात्रि के दिन करना शुभ होगा। इसलिए हर मास में पड़ने वाली शिवरात्रि के दिन इन उपाय को कर सकते हैं। इसे करने से व्यक्ति को हर तरह के संकट से छुटकारा मिल जाएगा और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

काले तिल

ज्योतिष शास्त्र में काले तिल का विशेष स्थान हैष माना जाता है कि जिन जातकों की कुंडली में शनि, राहु, और केतु अशुभ अवस्था है, तो काले तिल संबंधी उपाय करना लाभकारी होता है। इतना ही नहीं काले तिल चढ़ाने से व्यक्ति को कालसर्प दोष, शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ सुख-समृद्धि, धन- ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

काली मिर्च

शिवपुराण के लिंग पुराण के अंदर बताया गया है कि काली मिर्च चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है। शिवलिंग में काली मिर्च चढ़ाने से रोगों का नाश होता है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Pic Credit- Freepik 

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।