Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर शिव योग का हो रहा है निर्माण, प्राप्त होगा दोगुना फल

शिव पुराण में निहित है कि मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2024) पर देवों के देव महादेव संग मां पार्वती की पूजा करने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। वहीं विवाहित महिलाओं के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। जबकि अविवाहित जातकों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। इस शुभ अवसर पर साधक भक्ति भाव से शिव-शक्ति की पूजा करते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Wed, 28 Aug 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
Masik Shivratri 2024: भगवान शिव को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Shivratri 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, 01 सितंबर को मासिक शिवरात्रि है। यह पर्व हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव संग मां पार्वती की पूजा की जाती है। साथ ही मनचाहा वर पाने के लिए मासिक शिवरात्रि पर व्रत रखा जाता है। इस व्रत को करने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। अविवाहित जातक शीघ्र विवाह के लिए मासिक शिवरात्रि पर शिव-शक्ति की पूजा करते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो भाद्रपद माह की मासिक शिवरात्रि पर दुर्लभ शिव योग का निर्माण हो रहा है। इस योग में भगवान शिव संग मां पार्वती की पूजा करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। आइए, शुभ योग के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: मासिक शिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा, वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल

मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त (Masik Shivratri Shubh Muhurat)

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 01 सितंबर को देर रात 03 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 02 सितंबर को सुबह 05 बजकर 21 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि पर निशा काल में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। इसके लिए 01 सितंबर को मासिक शिवरात्रि है। इसके अगले दिन सोमवती अमावस्या है। 

शिव योग (Masik Shivratri Shiv Yog)

ज्योतिषियों की मानें तो मासिक शिवरात्रि पर दुर्लभ शिव योग का संयोग बन रहा है। इस योग का निर्माण संध्याकाल से हो रहा है। शिव योग भारतीय समयानुसार शाम 05 बजकर 51 मिनट पर शुरू होगा, जो पूर्ण रात्रि तक है। इस योग का समापन 02 सितंबर को संध्याकाल 06 बजकर 20 मिनट पर होगा। शिव योग में देवों के देव महादेव और मां पार्वती की पूजा करने से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होगी। इसके साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

शुभ योग (Masik Shivratri Shiv Yog)

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर अभिजीत मुहूर्त दिन में 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक है। वहीं, विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 28 मिनट से लेकर 03 बजकर 19 मिनट तक है। जबकि, गोधूलि मुहूर्त संध्याकाल 06 बजकर 42 मिनट से लेकर 07 बजकर 05 मिनट तक है।

यह भी पढ़ें: शादी में हो रही है देरी, तो मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।