Move to Jagran APP

Shukra Gochar 2022: शुक्र गोचर के प्रभाव से जीवन में बढ़ सकता है तनाव, जानिए इसका प्रभाव और महत्व

Shukra Gochar 2022 ज्योतिष शास्त्र में ग्रह गोचर को बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। इससे न केवल व्यक्ति जीवन में बदलाव आते हैं बल्कि उनके भविष्य पर भी इसका पभाव पड़ता है। इसी प्रकार शुक्र 29 दिसंबर तक धनु राशि में रहेंगे। आइए जानते हैं इसका प्रभाव और महत्व।

By Shantanoo MishraEdited By: Updated: Fri, 16 Dec 2022 12:46 PM (IST)
Hero Image
Shukra Gochar 2022: जानिए क्या है शुक्र राशि का प्रभाव और महत्व।
नई दिल्ली, वेब डेस्क | Shukra Gochar 2022: ज्योतिष शास्त्र में शुक्र देव को बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है। यह जब गोचर करते हैं तब सभी राशियों को सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ता है। बता दें कि 5 दिसंबर को शुक्र देव वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं। ऐसे में कई जातकों को अपने जीवन में इस ग्रह गोचर का प्रभाव दिखाई देना शुरू हो गया होगा।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जब शुक्र ग्रह गोचर करते हैं और कुंडली में कमजोर स्थिति में उपस्थित रहते हैं। तब जातकों को धन व स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना समय-समय पर करना पड़ता है। जिस वजह से उन्हें गोचर की अवधि समाप्त होने तक कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुंडली में क्या है शुक्र ग्रह का प्रभाव और महत्व।

शुक्र ग्रह का महत्व (Importance of Shukra Grah)

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शुक्र ग्रह तुला और वृषभ राशि के स्वामी ग्रह हैं। ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में शुक्र देव उच्च स्थिति में बैठे हैं, उन्हें जीवन में सभी प्रकार के सुख-समृद्धि का भोग प्राप्त होगा। साथ ही ऐसे लोग कलात्मक रूप से बहुत प्रभावी होते हैं। शुक्र ग्रह से जातक पर सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ता है। इसके साथ इन्हें विवाह, स्त्री, सम्बन्ध, वाहन, कला, प्रसन्नता, चांदी व मुख्य रूप से आय का कारक भी माना जाता है। ऐसे में शुक्र गोचर के कारण व्यक्ति को इन क्षेत्रों में लाभ मिलता है या उन्हें नुकसान होता है।

शुक्र गोचर से किन जातकों मिलेगा लाभ और हानि

ज्योतिष विद्वान बता रहे हैं कि शुक्र गोचर से मेष, सिंह, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों को बहुत लाभ मिलेगा और उन्हें कई क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी। वहीं वृषभ, कन्या, तुला, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह अवधि सामान्य रहेगी और उनके जीवन में अधिक परिवर्तन नहीं आएगा। लेकिन तीन ऐसी राशियां हैं जिन्हें इस दौरान अधिक सतर्क और सोच-समझकर फैसले लेने की आवश्यकता है। वह राशियां हैं- मिथुन, कर्क और मीन। इन जातकों को आर्थिक क्षेत्र में हानि हो सकती है।

शुक्र गोचर का प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शुक्र गोचर से जातक को स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं उन्हें प्रशासनिक व राजनीतिक क्षेत्र में भी बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। साथ ही इन क्षेत्रों से जुड़े जातकों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। कुछ जातकों को इस अवधि में नौकरी व व्यापार में उन्नति के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।