Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शुक्र की बदली चाल से तुला राशि वालों की पौ बारह, मिलेगी खुशखबरी

शुक्र तुला राशि में गोचर कर चुका है। 11 दिसम्बर तक ये तुला राशि में रहेगा। आइए जानते हैं ज्योतिष से कि इसका तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ और मीन राशि के जातकों पर क्या पड़ सकता है प्रभाव।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:04 PM (IST)
Hero Image
शुक्र की बदली चाल से तुला राशि वालों की पौ बारह, मिलेगी खुशखबरी

शुक्र तुला राशि में गोचर कर चुका है। 11 दिसम्बर तक ये तुला राशि में रहेगा। ज्योतिषाचार्य अनीस व्यास बता रहे हैं कि इसका तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों पर क्या पड़ सकता है प्रभाव।

तुला राशि:

तुला राशि में ही यह गोचर हो रहा है। शुक्र आपकी राशि के स्वामी ग्रह हैं और अपनी ही राशि में जा रहे हैं। यह गोचर आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होने वाला है। करियर में प्रमोशन मिलेगा, छात्रों को भी लाभ मिलेगा, व्यापारियों के व्यापार में बढ़ोतरी हो सकती है। यदि कोई बड़ा निवेश करना चाहते हैं तो इस गोचर की अवधि के दौरान कर सकते हैं। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा और आपकी छवि सकारात्मक बनेगी। इसका लाभ आपको आने वाले समय में मिलेगा भी। सेहत अच्छी रहेगी और खुलकर इस अवधि को आप जिएंगे।

वृश्चिक राशि:

इस राशि में शुक्र 12वें भाव में संचरण करेंगे। यह भाव खर्च का माना गया है। यह गोचर आपके लिए सामान्य बदलाव लाएगा। विदेश जाने की सोचने वालों के लिए अच्छा समय है। यदि आप लंबे वक्त से किसी यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो शुक्र की कृपा से इस वक्त आपको मौका मिलेगा। कार्यक्षेत्र में मुनाफा मिलेगा। नौकरी करने वाले लोगों को किसी बड़ी कंपनी से ऑफर मिल सकता है बस आपको मेहनत नहीं छोड़नी है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो यह समय थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। अपने गुस्से पर नियंत्रण रखिएगा।

धनु राशि:

धनु राशि में 11 भाव में शुक्र गोचर कर रहे हैं। यह आमदनी का भाव माना गया है। कार्यक्षेत्र में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना मिलेगी, जिससे आपकी मेहनत रंग लाएगी और भविष्य में संभावना है कि, आपको पदोन्नति भी मिले। कार्यस्थल पर आपके काम को देखकर, आपके सहकर्मी भी आप से खुश रहेंगे। वहीं, यदि आप बिज़नेस करते हैं तो, शुक्र देव आपको अच्छा मुनाफ़ा कमाने के अवसर प्रदान करेंगे। कोर्ट के किसी लंबे मामले में आपको जीत मिल सकती है। स्वास्थ्य का ख्याल रखें, बीमारियां घेर सकती हैं।

मकर राशि:

शुक्र मकर राशि के 10वें भाव में गोचर करेंगे। कार्यक्षेत्र पर आप इस समय बहुत ज्यादा परेशानी महसूस करेंगे, क्योंकि आशंका है कि आपको कोई ऐसा कार्य मिल सकता है, जिसे करने में आप पूरी तरह असफल रहेंगे। इससे आपके तनाव में वृद्धि होगी और संभव है कि आपका इसी कारण किसी सहकर्मी या वरिष्ठ अधिकारी से विवाद या झगड़ा भी हो। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, हर परिस्थिति में अपने गुस्से को शांत रखते हुए, हर तरह के विवाद से खुद को दूर रखें। प्रेम जीवन के लिए भी समय अनुकूल नहीं दिख रहा है। लड़ाई-झगड़ों से बचें।

कुंभ राशि:

यह गोचर आपके नवें भाव में हो रहा है। .यह भाग्य का भाव माना जाता है। कार्यक्षेत्र पर इस गोचर के दौरान आपको अपनी मेहनत के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी, इसलिए यदि आप नौकरी बदलने का सोच रहे हैं तो, आपके लिए यह समय उत्तम साबित होगा। साथ ही इस समय आपको अपनी इच्छा अनुसार, कार्य करने का भरपूर मौका मिलेगा, जिसे आप सफलतापूर्वक पूरा भी कर सकेंगे। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और रुके हुए कार्य भी बनने लगेंगे। व्यापारियों के लिए भी यह समय किस्मत चमकाने वाला रहेगा। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे।

मीन राशि:

इस राशि से अष्टम भाव में शुक्र गोचर करेंगे। जीवन में अचानक होने वाली घटनाएं, उतार-चढ़ाव इसी भाव से नियंत्रित होता है। यह गोचर आपके लिए मिलाजुला परिणाम लेकर आएगा। सेहत के लिहाज से, मीन राशि वाले जातकों के लिए समय थोड़ा कष्टदायक रहेगा, जिसके चलते आपकी खराब सेहत कार्यस्थल पर आपका ध्यान भटकाने का कार्य करेगी। इस कारण आप कार्यक्षेत्र के हर कार्य में अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को असफल महसूस करेंगे, जिससे आपको अपने करियर में भी बाधा महसूस हो सकती है। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। हालात से घबराने की जगह मेहनत से काम लेंगे तो कार्य बन सकते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '