Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर भूलकर भी न बांधें ऐसी राखी, होती है अशुभ

Raksha Bandhan 2023 ज्योतिष शास्त्र की मानें तो आधे चक्र वाली राखी क्रॉस के निशान वाली राखी कार्टून वाली राखी समेत शास्त्र अनुरूप नहीं रहने वाली राखी भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए। ये सभी राखियां शुभ नहीं होती हैं। अतः राखी खरीदते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें। खंडित या टूटी राखी भाई की कलाई पर बांधना शुभ नहीं होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 25 Aug 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर भूलकर भी न बांधें ऐसी राखी, होती है अशुभ

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त को है। यह पर्व हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। इस समय बहनें जगत के पालनहार भगवान विष्णु से भाई की तरक्की और उन्नति हेतु कामना भी करती हैं। वहीं, भाई भी अपनी बहन को गिफ्ट देते हैं। अगर आप भी अपने भाई हेतु राखी खरीदने की सोच रहे हैं, तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। ज्योतिषियों की मानें तो अनजाने में महिलाएं ऐसी राखी खरीद लेती हैं, जो शास्त्र संगत नहीं रहती हैं। ये राखियां शुभ नहीं मानी जाती हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

न बांधे ऐसी राखी

- भाई की कलाई पर कभी भी खंडित राखी न बांधें। खंडित या टूटी राखी भाई की कलाई पर बांधना शुभ नहीं होता है। इससे दुर्भाग्य का आगमन होता है। अतः टूटी राखी न खरीदें।

- ज्योतिषियों की मानें तो भाई की कलाई पर देवी-देवताओं वाली राखी बांधना शुभ नहीं होता है। इससे भगवान का अपमान होता है। अतः भूलकर भी भाई की कलाई पर देवी-देवताओं वाली राखी न बांधें।

- राखी खरीदते समय एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि राखी काली और नीली न हो। आसान शब्दों में कहें तो काली और नीली रंग की राखी न खरीदें। शुभ कार्यों में काले रंग के प्रयोग की मनाही है। अतः काले रंग की राखी न खरीदें।

- भाई की कलाई पर प्लास्टिक से बनी राखी भी न बांधें। प्लास्टिक को पवित्र नहीं माना जाता है। अतः प्लास्टिक वाली राखी न खरीदें।

- ज्योतिष शास्त्र की मानें तो आधे चक्र वाली राखी, क्रॉस के निशान वाली राखी, कार्टून वाली राखी समेत शास्त्र अनुरूप नहीं रहने वाली राखी भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए। ये सभी राखियां शुभ नहीं होती हैं। अतः राखी खरीदते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें। 

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'