Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunday Ke Upay: दांपत्य जीवन होगा सुखी, आर्थिक तंगी से मिलेगा निजात, रविवार के दिन करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में भगवान सूर्य की पूजा बहुत कल्याणकारी मानी गई है। सूर्य देव ग्रहों के राजा है ऐसे में अगर रविवार के दिन उनकी पूजा-अर्चना भाव के साथ की जाए तो उनके आशीर्वाद से मनचाहा वरदान मिलता है। इस विशेष दिन के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय (Sunday Ke Upay) दिए गए हैं जिन्हें करने से मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sun, 18 Feb 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
Sunday Ke Upay: ज्योतिष के अचूक उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sunday Ke Upay: रविवार का दिन सूर्यदेव की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन भगवान सूर्य की पूजा करने से उनकी असीम कृपा प्राप्त होती है। सूर्य देव ग्रहों के राजा है, ऐसे में अगर रविवार के दिन उनकी पूजा-अर्चना भाव के साथ की जाए, तो उनके आशीर्वाद से मनचाहा वरदान मिलता है। इस विशेष दिन के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय दिए गए हैं, जिन्हें करने से मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।

ज्योतिष उपाय

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से लगातार परेशान हैं, तो आपको रविवार के दिन तीन झाड़ू खरीदकर उन्हें वास्तु द्वारा निर्धारित दिशा में रखना चाहिए। बाद में उस झाड़ू को सोमवार के दिन किसी मंदिर में जाकर दान कर देना चाहिए। ऐसा करने से धन की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

भगवान सूर्य का आशीर्वाद पाने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन पवित्र स्नान करने के बाद भगवान सूर्य की विधि अनुसार पूजा करें। इसके बाद असहाय लोगों को गुड़, दूध चावल, कपड़ों का दान करें। इस उपाय को करने से ग्रहों के राजा आपसे प्रसन्न होंगे। साथ ही वे आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण करेंगे।

कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए

अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति खराब है, तो इसके लिए आपको रोजाना या फिर रविवार के दिन स्नान के बाद जल में रोली मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही सूर्य देव के मंत्रों का जाप करना चाहिए। इसका प्रभाव आपको तुरंत देखने को मिलेगा।

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए

अगर आप दांपत्य जीवन में मधुरता चाहते हैं, तो इसके लिए आपको रविवार के दिन रात में सोते समय अपने सिरहाने दो कपूर की टिकिया के साथ रोली मिलाकर रखना चाहिए। इसके बाद अगले दिन कपूर की टिकिया को घर के बाहर जाकर जला दें और रोली को भगवान सूर्य के अर्घ्य वाले जल में मिला दें। इससे आपका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा।

यह भी पढ़ें: Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर करें इस स्तोत्र का पाठ, जीवन के दुखों से मिलेगी मुक्ति

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'