Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Gochar 2024: 15 जनवरी को मकर राशि में गोचर करेंगे सूर्य देव, इन 4 राशियों को होगा सर्वाधिक लाभ

ज्योतिष पंचांग की मानें तो पौष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 15 जनवरी को देर रात 02 बजकर 43 मिनट पर सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इस दौरान 24 जनवरी को श्रवण और 07 फरवरी को धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात 13 फरवरी को कुंभ राशि में गोचर करेंगे।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 09 Jan 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
Surya Gochar 2024: 15 जनवरी को मकर राशि में गोचर करेंगे सूर्य देव, इन 4 राशियों को होगा सर्वाधिक लाभ

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Surya Gochar 2024: सनातन धर्म में मकर संक्रांति तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को ऊर्जा, आत्मा और पिता का कारक माना जाता है। वर्तमान समय में सूर्य देव धनु राशि में विराजमान हैं और जल्द ही राशि परिवर्तन करेंगे। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। इनमें 4 राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। आइए, इन 4 राशियों के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: Ramlala Pran Pratishtha: रामलला प्राण प्रतिष्ठा तिथि पर दुर्लभ 'इंद्र' योग समेत बन रहे हैं ये 7 अद्भुत संयोग

सूर्य राशि परिवर्तन

ज्योतिष पंचांग की मानें तो पौष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 15 जनवरी को देर रात 02 बजकर 43 मिनट पर सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इस दौरान 24 जनवरी को श्रवण और 07 फरवरी को धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात, 13 फरवरी को कुंभ राशि में गोचर करेंगे।

इन राशियों को होगा लाभ

सूर्य देव 15 जनवरी को मकर राशि में गोचर करेंगे। इस राशि में सूर्य देव उच्च के होते हैं। वहीं, इस राशि के स्वामी शनि देव हैं। अतः मकर राशि के जातकों पर शनि और सूर्य देव की विशेष कृपा बरसती है। सूर्य के गोचर से मकर राशि के जातकों को सभी क्षेत्रों में लाभ प्राप्त होगा। करियर और कारोबार में भी सफलता मिलेगी। साथ ही रुके हुए काम बन सकते हैं। नौकरी के लिए ऑफर मिल सकता है।

मेष राशि

वर्तमान समय में गुरु मेष राशि में विराजमान हैं। अतः मेष राशि के जातकों पर विशेष कृपा बरस रही है। वहीं, सूर्य के राशि परिवर्तन से मेष राशि को विशेष लाभ होगा। इस राशि के जातकों को नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा, प्रमोशन के भी योग हैं। कारोबार में भी तेजी देखने को मिलेगी।

धनु राशि

सूर्य के मकर राशि में गोचर करने से खरमास समाप्त हो जाएगा। हालांकि, धनु राशि से सूर्य देव के निकलने के बावजूद इस राशि के जातकों को लाभ प्राप्त हो सकता है। इस राशि के जातकों को धन लाभ के योग हैं। निवेश से भी बंपर मुनाफा हो सकता है। इस समय में निवेश करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

मीन राशि

मकर संक्रांति तिथि से मीन राशि के जातकों का भी भाग्योदय हो सकता है। आपकी आय में वृद्धि होगी। आय के नए स्तोत्र बनेंगे। रुका हुआ बिजनेस अचानक से चलने लगेगा। कुल मिलाकर 13 फरवरी तक मीन राशि के जातकों का समय शुभ रहने वाला है। सूर्य देव की पूजा-उपासना अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: क्या होती है प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा, जानें इसका धार्मिक महत्व

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।