Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Grahan 2024: इस दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

Surya Grahan Niyam ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जिसका प्रभाव पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों पर पड़ता है। हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए सूतक काल भी लागू नहीं होगा। लेकिन आप चाहें तो एहतियात के तौर पर कुछ सावधानियां बरत सकते हैं। आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का समय और निमय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 27 Jan 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
Surya Grahan 2024: इस दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Surya Grahan 2024 Date: साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो सूर्य ग्रहण को एक शुभ घटना नहीं माना जाता। लेकिन भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। लेकिन फिर भी इस दौरान कई तरह के नियमों का ध्यान रखा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण कब लगेगा और इससे जुड़े जरूरी नियम। 

कब लग रहा है सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 08 अप्रैल, सोमवार के दिन लगने जा रहा है। जिसकी शुरुआत रात 09 बजकर 12 मिनट से होगी, जो मध्य रात्रि 01 बजकर 25 मिनट तक रहने वाला है। इस सूर्य ग्रहण की अवधि कुल 4 घंटे 25 मिनट की होगी। यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा।

कैसे लगता है पूर्ण सूर्य ग्रहण

08 अप्रैल, 2024 को लगने वाला सूर्य ग्रहण एक पूर्ण सूर्यग्रहण होगा जिसे खग्रास सूर्य ग्रहण भी कहते हैं। जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, तो इस दौरान कुछ समय के लिए चंद्रमा सूरज की रोशनी को धरती तक पहुंचने से रोक देता है। इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

न करें ये गलतियां

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण काल में भोजन करना वर्जित माना जाता है। लेकिन ग्रहण काल में श्राद्ध किया जा सकता है। सूतक काल के नियम किसी बालक, वृद्ध या फिर रोगी व्यक्ति पर लागू नहीं होते। इस बात का भी ध्यान रखें कि सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। इस दौरान किसी धार्मिक स्थल या यात्रा आदि पर भी जाना भी सही नहीं माना जाता। सूर्य ग्रहण के दौरान बाल या नाखून काटने, तेल मालिश करने की भी मनाही है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'