Move to Jagran APP

Surya Shani Yuti 2023: 13 फरवरी को शनि के साथ सूर्य की युति, ये 3 राशियां हो जाएगी मालामाल

Surya Shani Yuti 2023 ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य और शनि एक दूसरे के शत्रु ग्रह माने जाते हैं। ऐसे में इन दोनों की युति का परिणाम अशुभ ही होता है। लेकिन दोनों ग्रहों की दृष्टि सप्तम भाव में पड़ने के कारण कुछ राशियों के लिए शुभ होगी।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Thu, 29 Dec 2022 02:12 PM (IST)
Hero Image
Surya Shani Yuti 2023: 13 फरवरी को शनि के साथ सूर्य की युति, ये 3 राशियां हो जाएगी मालामाल

नई दिल्ली, Shani Surya Yuti 2023: ज्योतिष गणना के अनुसार, जब कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, तो इसका शुभ और अशुभ असर हर राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है। इसी क्रम में नवग्रहों में से एक शनि ग्रह जब राशि परिवर्तन करते हैं, तो शनि की साढ़े साती और ढैय्या में बदलाव होता है। नए साल में शनि ग्रह भी राशि परिवर्तन करके कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। वहीं, सूर्यदेव भी फरवरी माह में कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में सूर्य और शनि की युति होगी।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, शनि और सूर्य दोनों पिता-पुत्र होने के बावजूद एक दूसरे के शत्रु है। ऐसे में कई राशियों के जीवन में कई तरह की परेशानियां आएगी। लेकिन कई ऐसी भी राशियां है जिन्हें लाभ भी मिलेगा। जानिए नए साल में होने वाले सूर्य शनि की युति से किन राशियों को मिलेगा लाभ।

कब है सूर्य-शनि 2023 की युति?

ज्योतिष गणना के अनुसार, शनि 17 जनवरी 2023 को रात 8 बजकर 2 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं।  इसके साथ ही सूर्य 13 फरवरी को सुबह 3 बजकर 41 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इसलिए 13 फरवरी को सूर्य और शनि की युति हो रही है।

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के लिए सूर्य और शनि की युति शुभकारी साबित होगी। क्योंकि इस राशि में सूर्य पंचम और शनि दशम और एकादश भाव के स्वामी है। ऐसे में इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ मिलेगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेदा। इसके साथ ही परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा।

कन्या राशि

इस राशि में शनि पांचवें और छठे भाव के स्वामी है, साथ ही सूर्य बारहवें भाव के स्वामी हैं। ऐसे में शनि-सूर्य की युति से इन राशियों को शुभ परिणाम मिलेगा। बिजनेस कर रहे लोगों को अधिक मुनाफा होगा। वहीं नई नौकरी तलाश रहे लोगों को जॉब के कई ऑफर मिल सकते हैं।

धनु राशि

इस राशि में सूर्य नौवें और शनि दूसरे और तीसरे भाव के स्वामी है। ऐसे में सूर्य-शनि की युति तीसरे भाव में होने वाली है। धनु राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। लंबे समय से रुका हुआ काम फिर एक बार सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''