Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangla Gauri Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत फलाहार में शामिल करें खास चीजें, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

पंचांग के अनुसार तीसरा मंगला गौरी व्रत (Mangla Gauri Vrat 2024) आज यानी यानी 06 अगस्त को किया जा रहा है। इस व्रत को विवाहित स्त्रियां और अविवाहित लड़कियां करती हैं। अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसे में चलिए जानते हैं व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
Mangla Gauri Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत में इन चीजों का करें सेवन

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangla Gauri Vrat 2024: सावन के महीने में कई पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं। इनमें मंगला गौरी व्रत भी शामिल है। यह व्रत सावन के हर मंगलवार को किया जाता है। इस खास अवसर पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। ऐसे में व्रत के दौरान खानपान के नियम का पालन अवश्य करना चाहिए। मान्यता है कि नियम का पालन न करने से साधक शुभ फल की प्राप्ति से वंचित रहता है।

व्रत में इन चीजों का करें सेवन (Mangla gauri vrat me kya khana chahiye)

  • मंगला गौरी व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करें और प्रिय चीजों का भोग लगाएं। भोग में सफेद मिठाई, हलवा, दही, भांग, पंचामृत, शहद आदि चीजें शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Mangla Gauri Vrat 2024: तीसरे मंगला गौरी व्रत पर इस विधि से करें पूजा, नोट करें भोग से लेकर संपूर्ण जानकारी

  • व्रत के दौरान फल का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा फलाहार में खीर, आलू साबूदाने, कुट्टू के आटे की पूरी को शामिल कर सकते हैं।

तीसरे मंगला गौरी व्रत 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Third Mangla Gauri Vrat 2024 Date Shubh Muhurat)

तीसरा मंगला गौरी व्रत शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि आज यानी 06 अगस्त को किया जा रहा है। पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया पर ब्रह्म मुहूर्त 04 बजकर 21 मिनट से लेकर 05 बजकर 03 मिनट तक रहेगा। वहीं, अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से लेकर से 12 बजकर 53 मिनट तक रहेगा।

मंगला गौरी व्रत के उपाय (Mangla Gauri Vrat Ke Upay)

  • मंगला गौरी व्रत की पूजा के दौरान माता पार्वती को सोलह श्रृंगार चढ़ाएं और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामना करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है।
  •  सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। सावन के महीने में मंगलवार को बजरंगबली के संग माता पार्वती की उपासना करें। साथ ही प्रभु को सिंदूर और चोला अर्पित करें। इससे जातक की कुंडली में मंगल दोष दूर हो जाता है और जीवन में आने वाले भी दुख-संकट दूर होते हैं।  

यह भी पढ़ें: Mangala Gauri Vrat 2024: शिव-शक्ति की पूजा के समय करें पार्वती चालीसा का पाठ, सभी संकटों से मिलेगी निजात


 अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।