Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tilak Significance: आखिर क्यों लगाया जाता है तिलक? जानें इसके पीछे का धार्मिक महत्व

Tilak Significance तिलक आध्यात्मिकता से जोड़ता है और कई सारे लाभ प्रदान करता है। तिलक को लेकर कई सारी बातें हैं जिसे बेहद कम लोग जानते हैं। ऐसे में आज हम तिलक से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को आपके साथ साझा करेंगे जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए उन विशेष बातों को जानते हैं जो इस प्रकार हैं-

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 20 Nov 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
Tilak Significance: सनातन धर्म में तिलक लगाने की परंपरा बेहद खास है।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।Tilak Significance: सनातन धर्म में तिलक लगाने की परंपरा काफी प्राचीन रही है, जिसे लोग आज तक अनुसरण करते हैं। तिलक लगाने का गहरा महत्व है, यह व्यक्तियों को आध्यात्मिकता से जोड़ता है और कई सारे लाभ प्रदान करता है। तिलक को लेकर कई सारी बातें हैं, जिसे बेहद कम लोग जानते हैं। ऐसे में आज हम तिलक से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को आपके साथ साझा करेंगे, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

आखिर लोग तिलक क्यों लगाते हैं?

तिलक केवल एक सांस्कृतिक प्रथा नहीं है, यह एक आध्यात्मिक संकेत के रूप में कार्य करता है, जो तीसरी आंख या आज्ञा चक्र का प्रतिनिधित्व भी करता है।

ऐसा कहा जाता है कि यह पवित्र चिह्न हमारी आध्यात्मिक चेतना को जागृत करता है और अनुष्ठानों, प्रार्थनाओं और ध्यान के दौरान दिव्य ऊर्जाओं के साथ संबंध को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें : Vastu Tips For Shami: शमी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, घर आएगी सुख-समृद्धि

तिलक लगाने का क्या महत्व है?

तिलक लगाना हिंदू धर्म में एक महतपूर्ण परंपरा है। ऐसा कहा जाता है कि इसके जरिए लोग आध्यात्मिक दुनिया से जुड़ते हैं। साथ ही यह साधना, सांस्कृतिक अनुपालन और नकारात्मक ऊर्जाओं से सुरक्षा के प्रतीक के रूप में भी कार्य करता है।

तिलक को लेकर ऐसी भी मान्यता है कि यह अनुष्ठान एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाता है, जिससे व्यक्ति के अंदर अद्भुत शक्तियां विकसित होती हैं।

चंदन का तिलक

चंदन का तिलक लगाने से व्यक्ति का मन सदैव शांत रहता है। साथ ही इससे एकाग्रता का भी संचार होता है। ऐसा माना जाता है, जो लोग इस तिलक को प्रतिदिन लगाते हैं, उन्हें मानसिक पीड़ा से निजात मिलता है और उनका मन ध्यान की ओर अग्रसर होता है।

कुमकुम का तिलक

सिन्दूर के तिलक को लगाने से जातक के अंदर आंतरिक सुंदरता और दृढ़ता की भावना विकसित होती है। ऐसा माना जाता है कि सिन्दूर का तिलक कई चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। यह एक आत्मविश्वास के रूप में भी कार्य करता है, जो ध्यान की क्षमता बढ़ाता है और मानसिक शक्तियों को जागृत करता है।

हल्दी का तिलक

हल्दी का तिलक अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, इस विशेष तिलक को लगाने से न केवल त्वचा साफ होती है, बल्कि मन को भी शांति मिलती है। इसके अलावा यह दिमाग को शुद्ध करता है, साथ ही आत्म-आश्वासन को बढ़ाने का मार्ग भी प्रशस्त करता है।

यह भी पढ़ें :  Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी पर इस विधि से करें पूजा, जानें महत्व-पूजा समय और विशेष मंत्र

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।