Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Benefits: लाभकारी होने के साथ-साथ चमत्कारी भी है तुलसी, धन लाभ के लिए इसकी मंजरी से करें ये उपाय

Tulsi Significance हिंदू घरों में तुलसी का पौधा मुख्य रूप से पाया जाता है। साथ ही सुबह-शाम इसकी पूजा करने का विधान है। मान्यताओं के अनुसार प्रतिदिन तुलसी पर दीपक जलाने घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कहा जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में यदि तुलसी से जुड़े उपाय किए जाएं तो व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं सताती।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 05 Oct 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
Manjari Upay धन लाभ के लिए मंजरी से करें ये उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म। Tulsi Ke Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय माना गया है। तुलसी का न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्व है, बल्कि आयुर्वेद में भी इसका औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। तुलसी की पत्ती, जड़ और बीज सभी गुणों से भरे हैं। शास्त्रों में तुलसी के एक पत्ते की इतनी महिमा बताई गई है कि इसका एक पत्ता भी श्राद्ध और यज्ञ के बराबर पुण्य देता है। आज हम आपको तुलसी की मंजरी के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को धन लाभ हो सकता है।

दूर होगी धन की समस्या

तुलसी की मंजरी को एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपकी तिजोरी कभी भी खाली नहीं होगी। साथ ही सभी प्रकार की धन संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलेगी। वहीं, पर्स में मंजरी को रखा जाए तो इससे भी आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

शुक्रवार का उपाय

हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित है। ऐसे में शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें मंजरी अर्पित करें। इस उपाय को करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन आगमन के द्वार भी खुलते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा व्याप्त हो गई है, तो ऐसे में घर पर मंजरी मिला हुआ जल घर के चारे कोनों में छिड़क दें। इससे नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है, साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में करें तुलसी का उपाय ये उपाय, मिलेगा पिंडदान जितना पुण्य

शीघ्र विवाह के लिए उपाय

यदि किसी जातक के विवाह में समस्याओं आ रही हैं, तो ऐसे में दूध में तुलसी की मंजरी मिलकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे आपकी शादी में आ रही सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती है और जल्द शादी के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'