Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Ke Upay: तुलसी के उपाय से सभी कार्यों में मिलेगी सफलता, आर्थिक तंगी होगी दूर

सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का अधिक महत्व है। इसमें तुलसी के पौधे (Tulsi Ke Upay) से जुड़े कई उपायों का वर्णन किया गया है। माना जाता है कि इन उपायों को करने से इंसान की किस्मत चमक सकती है और धन लाभ के योग बनते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं तुलसी के इन चमत्कारी उपाय के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Mon, 05 Aug 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
Tulsi Ke Upay: भगवान विष्णु को प्रिय है तुलसी का पौधा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Ke Totke: सनातन धर्म में कई पेड़-पौधें ऐसे हैं, जो किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित हैं। ठीक इसी प्रकार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। यह पौधा अधिकतर हिंदुओं के घर में देखने को मिलता है। इसकी पूजा करने से साधक को जीवन में सफलता मिलती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है। तुलसी के उपाय जीवन के लिए बेहद फलदायी साबित होते हैं।

तुलसी के उपाय (Tulsi Ke Upay)

  • अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहें हैं, तो ऐसे में तुलसी की जड़ को गंगाजल धो लें। इसके बाद पीले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर बांधें। क्योंकि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। इस उपाय को करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। साथ ही धन लाभ के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Kitchen: कहीं आपकी रसोई में भी तो नहीं है वास्तु दोष, बिना तोड़े करें ठीक

  • जीवन के दुख और संकट को दूर करने के लिए तुलसी के उपाय अधिक फलदायी साबित होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पौधे में गन्ने का रस अर्पित करें। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस उपाय को करने से जातक के जीवन के सभी प्रकार के दुख दूर होते है।

  • सनातन धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है। तुलसी के पास रोजाना देशी घी का दीपक जलाने से जॉब और बिजनेस में सफलता प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को प्रिय है। अमावस्या के दिन पीले धागे में 108 गांठ लगाकर उसे तुलसी के पौधे में बांध दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस टोटके को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मुरादें पूरी होती हैं।

  • पूजा के दौरान तुलसी को लाल चुनरी अर्पित करें और कच्चा दूध चढ़ाएं। मान्यता के अनुसर, ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें: Sawan Vastu Tips: सावन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, कृपा बनाए रखेंगे भगवान शिव

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।'