Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi ke Upay: तुलसी के इन उपायों से धन से भर जाएगी आपकी तिजोरी, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

सनातन धर्म में तुलसी का पौधे को बेहद शुभ माना गया है। तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के कई उपायों के बारे में बताया है जो व्यक्ति के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अगर आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं और धन का लाभ पाना चाहते हैं तो तुलसी के उपाय आपके लिए बेहद फलदायी साबित होंगे।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 07 Jan 2024 11:27 AM (IST)
Hero Image
Tulsi ke Upay: तुलसी के इन उपायों से धन से भर जाएगी आपकी तिजोरी, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।Tulsi Upay: ज्योतिष शास्त्र में तुलसी का पौधा बेहद शुभ माना गया है। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी का न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्व है, बल्कि आयुर्वेद में भी इसका औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। धार्मिक मत है कि तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है। इसलिए उनके भोग में तुलसी दल को शामिल किया जाता है। भोग में तुलसी दल न होने से भगवान श्रीहरी भोग स्वीकार नहीं करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के कई उपायों के बारे में बताया है, जो व्यक्ति के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अगर आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं और धन का लाभ पाना चाहते हैं, तो तुलसी के उपाय आपके लिए बेहद फलदायी साबित होंगे। आइए जानते हैं तुलसी से जुड़े उपायों के बारे में।

तुलसी के उपाय

1. अगर आप आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना तुलसी में जल दें और दीपक जलाएं। साथ ही मां लक्ष्मी का ध्यान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से साधक को धन का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Pocket: अपनी जेब में रख लें ये चीजें, आसपास नहीं भटकेंगी परेशानियां

2. अगर आप रोजाना तुलसी में जल नहीं दे पाते हैं, तो गुरुवार के दिन तुलसी में जल चढ़ाने से पहले भगवान सूर्यदेव को जल दें। इसके पात्र में बचा हुआ जल तुलसी में अर्पित करें और 3 बार तुलसी की परिक्रमा लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से इंसान को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है और अच्छे कार्य को करने का मार्ग दिखाती है।

3. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि अगर व्यक्ति सुखी दांपत्य जीवन चाहता है, तो इसके लिए सुबह की पूजा में जगत के पालनहार भगवान विष्णु को चंदन लगाएं और मां लक्ष्मी को लाल चुनरी अर्पित करें। साथ ही भोग लगाएं और उसमे तुलसी दल शामिल करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

4. अगर आप शनि दोष सहित कई तरह के दोषों का सामना कर रहे हैं, तो मंदिर में तुलसी की जड़ रखकर इसकी हर रोज पूजा-अर्चना करें। यह उपाय कई दोषों से छुटकारा पाने के लिए लाभकारी है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

यह भी पढ़ें: Ram Darbar: घर की इस दिशा में लगाएं श्रीराम दरबार की तस्वीर, खुल जाएंगे किस्मत के बंद दरवाजे

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'