Move to Jagran APP

Tulsi Ke Niyam: तुलसी के साथ रख सकते हैं ये पौधे, दूर होगी घर में फैली नेगेटिव एनर्जी

Tulsi Plant Rules लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। सनातन धर्म में माना गया है कि घर में तुलसी का पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। ऐसे में तुलसी के आसपास इन पौधों को रखकर और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 23 Jan 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
Tulsi niyam तुलसी के साथ रख सकते हैं ये पौधे।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi ke Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी को केवल एक पौधा माना गया है बल्कि इसे देवी-देवताओं की तरह पूजा भी जाता है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है, उस घर में देवी-देवताओं की सदैव कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी को रखने के कुछ नियम भी बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि तुलसी के साथ किन पौधों को रखना चाहिए और किन पौधों को नहीं

तुलसी के साथ रखें ये पौधे

मनी प्लांट को भी बहुत-ही शुभ पौधा माना गया है। यह पौधा भी घर में समृद्धि लेकर आता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि तुलसी के साथ मनी प्लांट का पौधा रखने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

मिलते हैं कई लाभ

हिंदू धर्म में शमी के पौधे का सीधा संबंध शनिदेव से माना गया है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, घर में तुलसी के साथ शमी का पौधा लगाने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करना बेहद शुभ होता है।

केले का पेड़

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि गुरुवार के दिन घर में केले का पेड़ और उसकी पूजा करने से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना गया है।

ऐसे में अगर आप तुलसी के साथ केले का पेड़ लगाते हैं तो इससे आपको धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रहे कि केले के पेड़ को घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर तथा तुलसी को हमेशा घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना चाहिए।

ना लगाएं ऐसे पौधे

हमेशा इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपकी तुलसी के आसपास कांटेदार पौधे जैसे, गुलाब या कैक्टस आदि का पौधा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'