Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Care in Winter: सर्दी में तुलसी का ऐसे करें बचाव, पौधा सदैव रहेगा हरा-भरा

Tulsi Care in Winter तुलसी का पौधा आयुर्वेद में अधिक शक्तिशाली एंटी-वायरल जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि तुलसी के पौधे की रोजाना सुबह और शाम को विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से साधक को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। सर्दी के मौसम में तुलसी का पौधा कई कारणों से सूखने लगता है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Mon, 29 Jan 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
Tulsi Care in Winter: सर्दी में तुलसी का ऐसे करें बचाव, पौधा सदैव रहेगा हरा-भरा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Care in Winter: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का अधिक महत्व है। इस पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी का पौधा आयुर्वेद में अधिक शक्तिशाली एंटी-वायरल जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि तुलसी के पौधे की रोजाना सुबह और शाम को पूजा-अर्चना करने से साधक को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में खुशियों का आगमन होता है। सर्दी के मौसम में कई पौधे सुख जाते हैं। अगर आपके घर में लगा तुलसी का पौधा सूखने लगा है, तो आप परेशान न हो। इसके लिए हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनको फॉलो करने से पौधा सदैव हरा-भरा रहेगा।

सर्दी में ऐसे करें तुलसी का बचाव

-अगर सर्दी के मौसम में तुलसी का पौधा सूखने लगा है, तो आप गमले में मिट्टी के साथ बालू भी डाल सकते हैं। आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गमला अधिक छोटा न हो। गमले के नीचे से पानी निकलने की अधिक जगह हो। आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में पौधे की जड़ अधिक गीली रहने से पौधे को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Magh Shivratri 2024 Date: माघ माह में कब है शिवरात्रि? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

-सर्दी के मौसम में तुलसी में नमी कम होने पर ही पानी दें। इस मौसम में अधिक मात्रा में पानी देने से पौधा मुरझा जाता है।

-आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी के पौधे में कवक संक्रमण का खतरा पाया जाता है। पौधे में कवक संक्रमण होने से नीम बीज पाउडर का छिड़काव करें। इसके लिए नीम की पत्ती की भी मदद लें सकते हैं।

-सर्दी के मौसम में ओस गिरने की वजह से तुलसी का पौधा मुरझा सकता है, तो इस मौसम में तुलसी को साफ लाल कपड़े से ढक दें। अगर आप चाहे तो इसे घर के अंदर भी रख सकते हैं, जिससे पौधे का बचाव हो।

यह भी पढ़ें: Lord Ganesh: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं भगवान गणेश जी की तस्वीर, वास्तु दोष से मिलेगा छुटकारा

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic Credit- Freepik