Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Vivah 2023: नवंबर में इस दिन किया जाएगा तुलसी विवाह, मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए करें ये उपाय

Tulsi Vivah 2023 माना जाता है कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं। इस एकादशी को प्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। देवउठनी एकादशी के दिन ही चातुर्मास की समाप्ति होती है। ऐसे में आप इस दिन कुछ ऐसे उपाय कर सकती हैं जिनकी मदद से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Tue, 14 Nov 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
Tulsi Vivah 2023 शीघ्र विवाह के लिए उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Prabodhini Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है, विशेषकर देवउठनी एकादशी। क्योंकि इस एकादशी के बाद से सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं। देवउठनी एकादशी के अगले दिन यानी द्वादशी तिथि तुलसी विवाह किया जाता है। ऐसे में आप इस विशेष दिन पर कुछ उपाय कर सकते हैं जिससे व्यक्ति के शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं।

इस दिन किया जाएगा तुलसी विवाह

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, देवउठनी एकादशी के अगले दिन यानी द्वादशी तिथि के दिन शालिग्राम और तुलसी जी का विवाह किया जाता है। द्वादशी तिथि प्रारम्भ 23 नवम्बर 2023 रात 09 बजकर 01 मिनट पर हो रहा है। वहीं इसका समापन 24 नवम्बर शाम 07 बजकर 06 मिनट पर होगा। ऐसे में 24 नवम्बर, शुक्रवार के दिन तुलसी विवाह किया जाएगा।

मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं तो तुलसी विवाह के दिन एक खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी विवाह के दिन तुलसी पर लाल रंग की चुन्नी चढ़ाएं और अपनी इच्छा पूर्ति के लिए कामना करें। इसके बाद अगले दिन उस चुनरी अपने पास संभाल कर रख लें। ऐसा करने से तुलसी माता की कृपा से मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है।

जल्द बनेंगे विवाह के योग

यदि किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है तो ऐसे में तुलसी विवाह के दिन सात साबुत हल्दी की गांठ, थोड़ा-सा केसर, गुड़ और चने की दाल को एक पीले कपड़े में बांध दें। इसके बाद इस सामग्री को मंदिर में ले जाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। इससे जल्द विवाह के योग बनने लगते हैं।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें ये उपाय

तुलसी विवाह के दिन अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए तुलसी जी को सुहाग की सामग्री जैसे चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी आदि अर्पित करनी चाहिए। पूजा के बाद आप ये शृंगार का सामान किसी सुहागन स्त्री को दे दें। इस उपाय से पति-पत्नी के बीच का प्रेम बना रहता है।

दूर होगा गृह कलेश

यदि पति-पत्नी के बीच बात-बात पर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं आप यह उपाय आजमा सकते हैं। तुलसी विवाह से एक दिन पहले तुलसी के कुछ पत्ते तोड़ें। इसके बाद इन पत्तों को पानी में डालकर रख दें। तुलसी विवाह के दिन इस पानी को घर के मुख्य द्वार पर डाल दें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में चल रही परेशानियां दूर होती हैं और पति-पत्नी का आपसी प्यार भी बना रहता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'