Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Utpanna Ekadashi 2023: उत्पन्ना एकादशी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनचाही मुराद

यह पर्व हर वर्ष मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि एकादशी व्रत करने से साधक को मृत्यु लोक में स्वर्ग समान सुखों की प्राप्ति होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 04 Dec 2023 12:34 PM (IST)
Hero Image
Utpanna Ekadashi 2023: उत्पन्ना एकादशी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनचाही मुराद

धर्म डेस्क, नई दिल्ली | Utpanna Ekadashi 2023: सनातन पंचांग के अनुसार, 8 दिसंबर को उत्पन्ना एकादशी है। यह पर्व हर वर्ष मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि एकादशी व्रत करने से साधक को मृत्यु लोक में स्वर्ग समान सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। अगर आप भी भगवान विष्णु की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो उत्पन्ना एकादशी पर राशि अनुसार इन मंत्रों का जाप करें।

यह भी पढ़ें : वृषभ राशि के जातक जरूर करें ये उपाय, साल 2024 में नहीं होगी धन की कमी

राशि अनुसार मंत्रों का जाप

  • मेष राशि के जातक उत्पन्ना एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा करें। साथ ही पूजा के समय 'ऊँ श्री लोकाध्यक्षाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • वृषभ राशि के जातक उत्पन्ना एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की कृपा पाने हेतु 'ऊँ श्री कमलनयनाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मिथुन राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री हयग्रीवाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कर्क राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा-दृष्टि पाने के लिए उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री महीधराय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • सिंह राशि के जातक भगवान नारायण को प्रसन्न करने के लिए उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री लोकनाथाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कन्या राशि के जातक श्रीहरि विष्णु की कृपा पाने के लिए उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री धनुर्धराय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • तुला राशि के जातक उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री धनंजाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • वृश्चिक राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री श्रीरघुनाथाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री श्रीहरये नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मकर राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु उत्पन्ना एकादशी तिथि पर ' ऊँ श्री हृषीकेशाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कुंभ राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु उत्पन्ना एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री गोविन्दाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मीन राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु उत्पन्ना एकादशी तिथि पर ' ऊँ श्री कृष्णाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।

यह भी पढ़ें : जानें, नागपुर के 350 साल पुराने प्रसिद्ध गणेश पहाड़ी मंदिर का इतिहास और महत्व

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेंगी।