Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Utpanna Ekadashi 2023: इस उत्पन्ना एकादशी पर करें ये अचूक उपाय, जिंदगी से दूर होंगी सभी मुश्किलें

Utpanna Ekadashi 2023 उत्पन्ना एकादशी पर जो साधक श्री हरि विष्णु के लिए उपवास रखते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस माह एकादशी 8 दिसंबर को पड़ रही है। ऐसे में अगर कुछ ज्योतिष उपाय किए जाए तो वे बेहद कारगर सिद्ध होते हैं। साथ ही जीवन की कई समस्याओं का अंत तुरंत हो जाता है। तो चलिए जानते हैं-

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sat, 02 Dec 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
Utpanna Ekadashi 2023: इस उत्पन्ना एकादशी पर करें ये अचूक उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Utpanna Ekadashi 2023: सनातन धर्म में एकादशी का व्रत बेहद शुभ माना गया है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसा कहा जाता है, जो साधक इस दिन श्री हरि विष्णु के लिए उपवास रखते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

इस माह एकादशी 8 दिसंबर को पड़ रही है। ऐसे में अगर कुछ ज्योतिष उपाय किए जाए, तो वे बेहद कारगर सिद्ध होते हैं। साथ ही जीवन की कई समस्याओं का अंत तुरंत हो जाता है। तो चलिए जानते हैं-

दान और पुण्य करें

उत्पन्ना एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि जो साधक इस दिन दान- पुण्य करते हैं उन्हें कभी किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे में इस शुभ दिन पर अनाज का दान अवश्य करना चाहिए।

जरूरतमंदों की मदद करें

उत्पन्ना एकादशी के दिन जरूरतमंदों को भोजन कराने और उनकी किसी भी प्रकार की मदद करने से आर्थिक मुश्किलें समाप्त होती हैं। इसलिए इस दिन गरीब व असहाय लोगों को भोजन इत्यादि जरूर कराएं।

गुंजाफल भगवान विष्णु को अर्पित करें

अगर आपका कारोबार किसी वजह से चल नहीं पा रहा है, तो ऐसे में उत्पन्ना एकादशी के दिन सात गुंजाफल भगवान विष्णु को अर्पित करें। इसके बाद विधि पूर्वक भगवान की पूजा-अर्चना करें। इस उपाय को करने से धन की मुश्किलें हमेशा के लिए दूर होती हैं।

दक्षिणाव्रती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करें

जो साधक उत्पन्ना एकादशी के दिन घर के मंदिर में दक्षिणाव्रती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करते हैं, उनके परिवार में हमेशा सौहार्द बना रहता है। साथ ही ग्रह कलेश की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है। इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि इन उपायों को करते समय काले वस्त्र भूलकर भी धारण न करें।

यह भी पढ़ें: Shani Dev Puja: शनि दोष से मिलेगी मुक्ति, इस विधि से पढ़ें शनिदेव की स्तुति

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।