Move to Jagran APP

Vaikuntha Chaturdashi 2023 Upay: बैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय, आपकी तरक्की में नहीं आएगी कोई बाधा

Vaikuntha Chaturdashi 2023 Upay बैकुंठ चतुर्दशी मुख्यतः कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले मनाई जाती है। इस तिथि पर भगवान विष्णु के साथ-साथ भगवान शिव की भी पूजा का विधान है। इस साल बैकुंठ चतुर्दशी 25 नवंबर को मनाई जाएगी। ऐसे में आप इस विशेष दिन पर कुछ उपायों द्वारा श्री हरि के साथ-साथ महादेव की भी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Fri, 24 Nov 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
Vaikuntha Chaturdashi 2023 Upay बैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vaikuntha Chaturdashi 2023 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को बैकुंठ चतुर्दशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान विष्णु और भगवान शिव की एक साथ पूजा की जाती है, जिससे साधक को कई गुना फल प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आप बैकुंठ चतुर्दशी पर कुछ उपाय आजमा सकते हैं, जो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

मिलेगा भगवान विष्णु का आशीर्वाद

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु ने अपने आराध्य देव शिव जी को हजार कमल अर्पित किए थे। ऐसे में जो साधक बैकुंठ चतुर्दशी पर भगवान विष्णु को एक हजार कमल अर्पित करते हैं उन्हें भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं, इस दिन भगवान विष्णु के सहस्रनाम का पाठ करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Ganadhipa Sankashti Chaturthi 2023: नवंबर में इस दिन मनाई जाएगी गणाधिप संकष्टी चतुर्थी, यहां पढ़ें पूजा विधि

प्राप्त होगा मोक्ष

बैकुंठ चतुर्दशी के विशेष दिन पर शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें और 1 लाख बार ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से व्यक्ति को समस्त सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही मृत्यु के बाद व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही भगवान विष्णु की पूजा के दौरान ऊं अं वासुदेवाय नम: का 108 बार जाप करें।

यह भी पढ़ें - Vaikuntha Chaturdashi 2023: बैकुंठ चतुर्दशी के व्रत से पहले जान लें पूरी कथा, इस विशेष दिन करें ऐसे पूजा

जरूर करें ये काम

बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु को बेलपत्र चढ़ाने चाहिएं। वहीं इस दिन भगवान शिव को तुलसी दल अर्पित करें। यह एकमात्र ऐसा दिन है जब शिव जी पर तुलसी के पत्ते अर्पित किए जा सकते हैं। इससे व्यक्ति की तरक्की में आ रही बाधाएं दूर होती हैं। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'