Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, व्यापार में होगी बढ़ोतरी

सनातन धर्म में विनायक चतुर्थी की तिथि का खास महत्व है। मार्गशीर्ष महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी है। तदनुसार विनायक चतुर्थी 16 दिसंबर को है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यापार में बढ़ोतरी होती है और व्यापार में बढ़ोतरी होती है।

By Jagran NewsEdited By: Pravin KumarUpdated: Sat, 16 Dec 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, व्यापार में होगी बढ़ोतरी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vinayak Chaturthi Ke Upay: विनायक चतुर्थी की तिथि का खास महत्व है। इस अवसर पर भगवान गणेश की पूजा और व्रत किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन पूजा और व्रत करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है और घर में खुशियों का आगमन होता है। महीने में चतुर्थी का पर्व 2 बार मनाया जाता है, शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में। इस बार मार्गशीर्ष महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी है। तदनुसार, विनायक चतुर्थी 16 दिसंबर को है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यापार में बढ़ोतरी होती है। तो आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपाय के बारे में।

विनायक चतुर्थी के उपाय

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को पूजा के दौरान सिंदूर, चंदन और मोदक अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से जीवन में आ रही परेशानियों से साधक को निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें: Shani Kavach Path: आज ही करें इस चमत्कारी कवच का पाठ, सभी परेशानियों से रक्षा करेंगे शनि देव

अगर आप चाहते हैं कि भगवान गणेश जी की कृपा सदैव बनी रहे, तो विनायक चतुर्थी के दिन निम्न स्तुति का पाठ करें। इससे काम में सफलता हासिल होगी।

गजाननं भूत गणादि सेवितं

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्

उमासुतं शोक विनाशकारकम्

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्

अगर आप जीवन में कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो विनायक चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणेश जी के मंदिर में दीप प्रज्जवलित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी और जल्द ही कर्ज की परेशानी से निजात मिलती है।

विनायक चतुर्थी व्रत में हरे रंग के वस्त्र धारण करके भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। इस दौरान 5 लौंग और 5 इलायची भी गणेश जी को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से परिवार के सदस्यों के बीच मन-मुटाव दूर होता है।

यह भी पढ़ें: Shaniwar Upay: शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, प्रसन्न होंगे कर्मफल दाता

अगर आप चाहते हैं कि घर में सुख-शांति का आगमन हो, तो विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को गेंदे के फूल की माला अर्पित करें। इसके बाद उस माला को घर के मुख्य द्वार पर लगा दें।

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।