Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, कार्यों में सफलता होगी हासिल

माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 13 फरवरी को है। इस चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों का वर्णन किया गया है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Mon, 12 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, कार्यों में सफलता होगी हासिल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी का पर्व भगवान गणेश जी को समर्पित है। हर महीने में दो चतुर्थी होती है। एक कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष में। इस वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 13 फरवरी को है। इस चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं और साधक को उनकी कृपा प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी के दिन इस शुभ मुहूर्त में करें गणपति बप्पा की पूजा, मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

विनायक चतुर्थी के उपाय (Vinayak Chaturthi Upay)

-भगवान गणेश जी को दूर्वा अधिक प्रिय है। विनायक चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान दूर्वा का मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। पूजा के दौरान गणेश जी को दूर्वा अवश्य अर्पित करें। इस दौरान 'श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि' मंत्र का जाप करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-मान्यता के अनुसार, शमी के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में विनायक चतुर्थी के अवसर पर  शमी के पेड़ की पूजा जरूर शामिल करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान के सभी सभी दुख-संताप दूर होते हैं और आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है।

-अगर आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए विनायक चतुर्थी का दिन उत्तम है। इस दिन नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से इंसान को सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है।

गजाननं भूत गणादि सेवितं

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्

उमासुतं शोक विनाशकारकम्

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्

-इसके अलावा विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गुड़ में देसी घी मिलाकर भोग लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।

-अगर आप अपनी मनचाही इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो विनायक चतुर्थी के अवसर पर गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बनाएं। इसके बाद इसे भगवान गणेश को दूर्वा के साथ अर्पित करें। ऐसा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी की पूजा में इन मंत्रों का करें जाप, गणपति बप्पा की कृपा होगी प्राप्त

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'