Move to Jagran APP

Weekly Vrat Tyohar 13 to 19 August 2023: सावन सोमवार व्रत और हरियाली तीज इस सप्ताह, पढ़िए व्रत-त्योहार सूची

Weekly Vrat Tyohar 2023 अगस्त मास का पहला सप्ताह शुरू हो रहा है। इस सप्ताह में कई महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार मनाएं जाएंगे जिनका अध्यात्मिक दृष्टिकोण से विशेष महत्व है। बता दें कि इस सप्ताह में प्रदोष व्रत सावन सोमवार व्रत मंगला गौरी व्रत और हरियाली तीज इत्यादि जैसे प्रमुख व्रत रखे जाएंगे। आइए पढ़ते हैं साप्ताहिक व्रत त्योहार सूची।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Sun, 13 Aug 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
Weekly Vrat Tyohar 13 to 19 August 2023: पढ़िए साप्ताहिक व्रत-त्योहार की सूची।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Weekly Vrat Tyohar 13 to 19 August 2023: अगस्त मास का तीसरा सप्ताह शुरू हो चुका है। धार्मिक और ज्योतिष दृष्टि से इस सप्ताह को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि इस सप्ताह में सावन अधिक मास का सोमवार व्रत रखा जाएगा और साथ ही मंगला गौरी व हरियाली तीज व्रत भी इसी सप्ताह में रखा जाएगा। आइए पढ़ते हैं, अगस्त मास के पहले सप्ताह में पड़ने वाले सभी व्रत एवं त्योहारों की सूची।

13 जुलाई 2023 रविवार: सावन अधिक प्रदोष व्रत

श्रावण अधिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन श्रावण अधिक प्रदोष व्रत रखा जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान शिव की विधिवत उपासना की जाती है और प्रदोष काल में रुद्राभिषेक किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन पूजा-पाठ करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

14 जुलाई 2023 सोमवार: श्रावण अधिक सोमवार व्रत, सावन शिवरात्रि व्रत

श्रावण मास में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। मान्यता है कि श्रावण सोमवार व्रत के दिन भगवान शिव की विधिवत उपासना करने से और शिवलिंग का रुद्राभिषेक करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही उन्हें रोग, दोष और कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा प्राप्त हो जाता है।

15 अगस्त 2023 मंगलवार: श्रावण अधिक मंगला गौरी व्रत

श्रावण मास के प्रत्येक मंगलवार के दिन माता पार्वती को समर्पित मंगला गौरी व्रत रखा जाता है। इस विशेष दिन पर माता पार्वती और भगवान शिव की उपासना का विधान है। मान्यता है कि इस विशेष दिन भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है और पारिवारिक जीवन में सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

16 अगस्त 2023 शुक्रवार: अधिक अमावस्या

हिन्दू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है। अधिक मास अमावस्या तिथि तीन साल के अंतराल पर पड़ती है। इस विशेष दिन पर स्नान-दान करने से साधक को विशेष लाभ प्राप्त होता है और साथ इस विशेष दिन पर तर्पण इत्यादि कर्म करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

17 अगस्त 2023 गुरुवार: सिंह संक्रांति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य देव को ग्रहों का राजा माना जाता है। सूर्य जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो उस दिन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है। बता दें कि 17 अगस्त के दिन सूर्य सिंह राशि में प्रवेश करेंगे, जिस वजह से इस दिन को सिंह संक्रांति के नाम से जाना जाएगा।

19 अगस्त 2023 शनिवार, हरियाली तीज

श्रावन मास की हरियाली तीज को श्रावणी तीज के नाम से जाना जाता है। इस विशेष दिन पर महिलाएं अपने पति और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उपवास रखती हैं। मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।