Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astro tips: गिरता हुआ दूध दे सकता है अशुभ परिणाम, बचाव के लिए करें ये उपाय

Astro tips दूध को उबालने के दौरान कई बार अचानक दूध बाहर निकल जाता है या फिर हाथ से छूटकर दूध का गिलास गिर जाता है। वास्तु शास्त्र में दूध के गिरने को शुभ या अशुभ संकेतों से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार उबलते हुए दूध के गिरने पर क्या संकेत मिलता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 26 Dec 2023 06:28 PM (IST)
Hero Image
Meaning of spilling milk गिरता हुआ दूध दे सकता है अशुभ परिणाम, बचाव के लिए करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astrology News: वास्तु शास्त्र सनातन धर्म में वर्णित सबसे पुराने विज्ञानों में से एक है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है। साथ ही इसमें जीवन को सरल बनाने के भी कई उपाय बताए गए हैं। रोजमर्रा की जिंदगी को लेकर भी वास्तु शास्त्र कई तरह के संकेत देता है, जिनका ध्यान रखने पर व्यक्ति अशुभ परिणामों से बच सकता है।

इसलिए अशुभ है दूध का गिरना

वास्तु शास्त्र में उबलते हुए दूध का गिरना एक अशुभ संकेत माना गया है। इसका कारण यह है कि वास्तु शास्त्र में दूध चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है। वहीं, गैस पर दूध उबालते समय इस्तेमाल होने वाली अग्नि मंगल का कारक होती है।

वहीं, ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा और मंगल प्रवृत्ति में एक-दूसरे के विपरीत माने गए हैं। ऐसे में उबलता दूध गिर जाने से घर में लड़ाई-झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए दूध उबालते समय हमेशा सावधानी रखनी चाहिए।

जब हाथ से गिर जाए दूध

यदि किसी व्यक्ति के हाथ से दूध का गिलास छूटकर जमीन पर गिर जाए तो इसे अपशकुन माना जाता है, क्योंकि गिरता हुआ दूध चंद्र दोष को बढ़ाता है। शकुन शास्त्र के मुताबिक ऐसा होने पर व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक परेशानी उठानी पड़ सकती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

करें ये उपाय

यदि आपके अक्सर दूध गिर जाता है तो ऐसे में आपको मां अन्नपूर्णा से क्षमा मांगनी चाहिए। माना जाता है कि मोती धारण करने और चंद्रदेव को जल अर्पित करने से चंद्र दोष से बचा जा सकता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति से घर से बाहर निकलते समय दूध गिर जाए, तो ऐसे में भगवान को कुछ मीठा अर्पित करें और इसके बाद घर से बाहर निकलें।

यह भी पढ़ें - Grah Gochar January 2024: ये 3 ग्रह जनवरी महीने में करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'