Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astro Tips: आजमाएं फिटकरी के ये उपाय, पति-पत्नी की अनबन से लेकर आर्थिक तंगी तक होगी दूर

Fitkari Ke Upay फिटकरी में गई औषधीय गुण पाए जाते हैं। साथ ही से वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में फिटकरी के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति की किस्मत चमक सकती है। कोई पुरानी बीमारी हो या कोई व्यक्ति आर्थिक समस्या से गुजर रहा हो फिटकरी सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिला सकती है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 14 Sep 2023 06:56 PM (IST)
Hero Image
Fitkari Ke Upay सुख-समृद्धि के लिए फिटकरी के उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Fitkari Ke Totke: वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं। जिनके द्वारा व्यक्ति कई प्रकार के दोष से छुटकारा पा सकता है। वास्तु शास्त्र असल में हमारे जीवन को आसन बनाने की एक प्रणाली है। वास्तु शास्त्र में घर में ही प्रयोग होने वाली कई ऐसी चीजों के उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से नकारात्मकता के साथ-साथ घर की कई समस्याएं दूर होती है। इन्हीं में से एक है फिटकरी, जिसके उपाय करने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

ऐसे होगी नकारात्मकता दूरी

अगर आपके घर में नकारात्मकता व्याप्त हो गई है, तो इसके लिए घर के किसी कोने में फिटकरी रख दें। ऐसा करने से देखते ही देखते आपको नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है। साथ ही अगर आपके घर का वास्तु ठीक नहीं है तो इसके लिए आप फिटकरी को एक लाल कपड़े में बांधकर अपने रसोई घर में रख दें। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है। साथ ही जीवन की कई परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

नहीं होगी पति-पत्नी में अनबन

यदि बिना किसी वजह पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ गई है या अनबन होती रहती है, तो इसके लिए आप फिटकरी का यह उपाय कर सकते हैं। अपने बेडरूम की खिड़की के पास एक कटोरी में फिटकरी रख दें। ऐसा करने से पति पत्नी के संबंध मधुर होते हैं।

दूर होगी पैसों की तंगी

अगर किसी को धन की हानि झेलनी पड़ रही है, तो उसे अपने पर्स में फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा रखना चाहिए। ऐसा करने से कम पैसा खर्च होता है और घर में बरकत बनी रहती है।

स्वास्थ्य में मिलेगा लाभ

अगर किसी व्यक्ति के तबीयत बिगड़ती रहती है तो इसके लिए उसे बीमार व्यक्ति के सिर पर सात बार उल्टी दिशा में फिटकरी को घुमा कर बाहर फेंक दें। ऐसा करने से तबीयत में सुधार देखने को मिलता है। इसके साथ ही तकिया के नीचे फिटकरी का टुकड़ा रखकर सोने से बुरे सपने नहीं आते।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'