Move to Jagran APP

Bel Patra Tree Benefits: घर में बेलपत्र का पेड़ लगाना कितना शुभ, जानें क्या-क्या हैं लाभ

पूजा के दौरान भगवान शिव को बेलपत्र का फल व पत्ता चढ़ाने से वह अति प्रसन्न होते हैं। और आपके ऊपर अपनी दया दृष्टि बनाए रखतें हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बेलपत्र का पौधा घर में लगाने का विशेष महत्व है।

By Jagran NewsEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 18 May 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
Bel Patra Tree Benefits घर में बेलपत्र का पेड़ लगाने के लाभ।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Bel Patra Tree Benefits: बेल पत्र के फल के कई लाभ हैं। गर्मियों में बेल पत्र का शरबत ठंडक पहुंचाने का काम करता है। लेकिन कई लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि घर में बेल पत्र का पेड़ लगाना शुभ होता है या नहीं। आइए जानते हैं इसका जवाब।

बनी रहेगी महादेव की कृपा

घर पर बेलपत्र को पेड़ लगाना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में बेलपत्र का वृक्ष होता है उस घर पर महादेव की विशेष कृपा बनी रहती है। साथ ही जिस घर में यह पेड़ लगाया जाता है वहां माता लक्ष्मी भी वास करती हैं और धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती।

दिशा का भी रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में बेल पत्र का पौधा लगाने की एक दिशा बताई गई है जिससे कई समस्याओं को समाधान होता है। बेल पत्र का पेड़ हमेशा उत्तर या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

नहीं होता टोने टोटके का असर 

घर के आंगन में बेल पत्र का पेड़ लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती। ये तंत्र बाधाओं से मुक्त कराता है और परिवार के सदस्यों की रक्षा करता है। घर में इसका पेड़ होने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही चंद्र दोष से भी छुटकारा मिलता है।

कभी बासी नहीं होता बेल पत्र का पत्ता

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बेल पत्र का पत्ता कभी बासी नहीं होता। अगर आपके पास पूजा के लिए बेलपत्र का पत्ता नहीं है, तो आप दूसरे का चढ़ाया हुआ बेलपत्र भी धोकर दोबारा पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

By- Suman Saini

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'