Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Feng Shui Tips: अपनाएं फेंगशुई के ये टिप्स, लाइफ पार्टनर के साथ रिश्ते होंगे मजबूत

फेंगशुई असल में चीनी वास्तु शास्त्र है जिसका कई लोग अपने घरों में पालन भी करते हैं। यदि आप अपने घर में फेंगशुई के कुछ नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको वैवाहिक जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है। इन तरीकों से आपको अपने जीवन में जबरदस्त लाभ देखने को मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फेंगशुई टिप्स।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 16 Jul 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
Feng Shui Tips: अपनाएं फेंगशुई के ये टिप्स (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। माना गया है कि लाइफ में फेंगशुई टिप्स अपनाने से व्यक्ति के जीवन से नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। ऐसे में यदि आपके वैवाहिक जीवन में सदा लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है, तो इसके लिए भी आप फेंगशुई टिप्स अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फेंगशुई टिप्स जिन्हें अपनाकर आप शादीशुदा जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

इस तरह करें सजावट

यदि न चाहते हुए भी आपके और आपके पार्टनर में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, तो इसके लिए आप ये फेंगशुई टिप्स अपना सकते हैं। फेंगशुई में गुलाबी रंग को प्यार बढ़ाने वाले रंग के रूप में देखा जाता है। ऐसे में जितना हो सके अपने बेडरूम में गुलाबी रंग (Pink) का इस्तेमाल करें। दीवारों के लिए हल्के गुलाबी (Pastel Pink) रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप बेडरूम में गुलाबी रंग के परदे भी लगा सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान

गंदगी नकारात्मकता फैलाती है, जो पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े का कारण भी बन सकती है। ऐसी स्थिति में घर की साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। फेंगशुई के अनुसार, चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखें, खासकर बेडरूम में। फेंगशुई के मुताबिक घर का प्रवेश द्वार पर भी साफ-सुथरा होना चाहिए, क्योंकि यहीं से सकारात्मक ऊर्जा अंदर प्रवेश करती है।

यह भी पढ़ें - Feng Shui Tips: फेंगशुई के अनुसार घर में करें ये बदलाव, देखते ही देखते दूर होंगी कई परेशानियां

रखें ये पौधे

फेंगशुई के अनुसार, घर में लिली का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से सकारात्मकता बनी रहती है और प्यार बढ़ता है। इसके साथ ही आप बांस, मनी प्लांट और जेड प्लांट आदि भी घर में लगा सकते हैं। इससे भी नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है।

यह भी पढ़ें - Deepak jalane ke Niyam: घर की इस दिशा में जलाएं दीपक, हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।