Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hast Rekha Shastra: महिलाओं और पुरुषों के इस हाथ में होती है वित्त रेखा, बनाती है धनवान

Hast Rekha Shastra भारतीय सनातन परंपरा में हस्तरेखा शास्त्र का बहुत महत्व है। मान्यताओं के अनुसार हस्तरेखा की सहायता से व्यक्ति के भविष्य का भी कुछ अनुमान लगाया जा सकता है। हस्तरेखा की मदद से व्यक्ति अपने भाग्य सेहत विवाह संतान और सुख-सुविधा आदि के बारे में बहुत-सी बातें पता लगा सकता है। आइए जानते हैं कि किस हाथ में वित्त रेखा पाई जाती है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Sun, 16 Jul 2023 06:26 PM (IST)
Hero Image
Hast Rekha Shastra हाथ की ये रेखा बनाती है धनवान।

नई दिल्ली, अध्यात्म। Hast Rekha Shastra: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हाथ में मौजूद कई रेखाएं या निशान व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताती हैं। हस्तरेखा शास्त्र की मदद से लोगों के भविष्य में वित्तीय स्थिति, धन और समृद्धि के बारे में भी पता लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि महिला और पुरुषों की वित्तीय स्थिति का हस्तरेखा शास्त्र द्वारा कैसे पता लगाया जा सकता है।

कहां होती है वित्त रेखा

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, लिंग के आधार पर हाथ की रेखाएं अलग-अलग हो सकती हैं। पुरुष के बाएं हाथ की वित्त रेखा पढ़ी जाती है। वहीं, महिलाओं के लिए दाएं हाथ में वित्त रेखा पढ़ी जाती है। वित्त रेखा आमतौर पर हथेली के मध्य में कलाई और हृदय रेखा के बीच पाई जाती है। 

ऐसे मिलता है अनुकूल संकेत

हस्तरेखा के अनुसार पुरुषों के बाएं हाथ में उनकी धन की क्षमता दिखाई देती है। हाथ में मौजूद गहरी वित्त रेखा अच्छे भाग्य और अनुकूल वित्त स्थिति की ओर संकेत करती है। वहीं महिलाओं के दाएं हाथ में अगर गहरी वित्त रेखा पाई जाती है तो, यह उनके अच्छे भाग्य और अनुकूल वित्त स्थिति की ओर संकेत करती है। इसका अर्थ है कि इन लोगों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

किन लोगों के हाथ में होती है यह रेखा

आमतौर पर हर व्यक्ति के हाथ में धन रेखा नहीं होती है। लेकिन जिन लोगों के हाथ में धन रेखा होती है वे बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं। उनके पास धन की कोई कमी नहीं होती। ऐसे लोग ऐशो-आराम की जिंदगी बसर करते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'