Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakshmi Puja: धन लाभ के लिए घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, दिशा का भी रखें ध्यान

धन प्राप्ति की कामना से मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है क्योंकि हिंदू मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है। ऐसे में यदि आप मंदिर में मां लक्ष्मी की तस्वीर रखते समय कुछ नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको देवी की विशेष कृपा की प्राप्ति हो सकती है। चलिए जानते हैं इससे संबंधित कुछ वास्तु नियम।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 16 Jul 2024 12:51 PM (IST)
Hero Image
Lakshmi Puja: धन लाभ के लिए घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की हर एक चीज को सही स्थान और सही दिशा में रखने से घर में सकारात्मकता का प्रवाह बना रहता है। इसी प्रकार घर में मां लक्ष्मी की तस्वीर को रखने के लिए भी कुछ वास्तु नियम बताए गए हैं। हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। लोग मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं।

घर में लगाएं ऐसी तस्वीर

वास्तु के अनुसार, घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति रखनी शुभ माना जाता है, जिसमें वह ऐरावत हाथी पर सवार हों। हाथी पर सवार मां लक्ष्मी को गजलक्ष्मी कहा जाता है। साथ ही इस तस्वीर में हाथी ने अपनी सूंड में कलश ले रखा हो, तो यह तस्वीर और भी शुभ फल प्रदान करती है। माना गया है कि इस तस्वीर को घर में रखने से घर के सदस्यों के लिए तरक्की के मार्ग खुलने लगते हैं।

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

गजलक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को घर के ईशान कोण में या फिर मंदिर में रखना शुभ माना जाता है। मंदिर में गजलक्ष्मी की मूर्ति या फोटो को  दाईं ओर रखना चाहिए। इसके साथ ही आप मूर्ति को उत्तर दिशा में भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के इन नियमों का जरूर करें पालन, घर में खुशियों का होगा आगमन

रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी मां लक्ष्मी की खड़ी हुई मुद्रा में तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। अपनी क्षमता के अनुसार, आप गजलक्ष्मी की पीतल, लकड़ी, कांसे, संगमरमर या फिर लाल पत्थर से बनी मूर्ति भी ला सकते हैं। ऐसा करने से साधक व उसके परिवार पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना रहता है।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: लगातार बनी हुई है धन की समस्या, तो आज ही आजमाएं ये वास्तु टिप्स

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।