Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lord Ganesh: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं भगवान गणेश जी की तस्वीर, वास्तु दोष से मिलेगा छुटकारा

सनातन धर्म में भगवान गणेश जी की पूजा किसी भी मंगल कार्य करने से पहले की जाती है। भगवान गणेश जी की पूजा का अधिक महत्व है। वास्तु शास्त्र की दृष्टि से गणपति बप्पा को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के बाहर भी भगवान गणेश की मूर्ति लगाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और साधक को कई लाभ प्राप्त होते हैं।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Mon, 29 Jan 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
Lord Ganesh: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं भगवान गणेश जी की तस्वीर, वास्तु दोष से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Lord Ganesh Puja: सनातन धर्म में भगवान गणेश जी की पूजा किसी भी मंगल कार्य करने से पहले की जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से काम में कोई बाधा नहीं आती। धार्मिक मत के अनुसार, भगवान गणेश जी की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है। वास्तु शास्त्र की दृष्टि से गणपति बप्पा को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बाहर भगवान गणेश जी की मूर्ति लगाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और साधक को कई लाभ प्राप्त होते हैं। आइए हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि गणपति बप्पा की मूर्ति घर के बाहर लगाने से कौन से लाभ मिलते हैं।

मिलते हैं ये लाभ

ज्योतिष और वास्तु की माने तो घर के मेन गेट पर भगवान गणेश जी की तस्वीर या फोटो लगाना अधिक शुभ होता है। इससे इंसान को नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Chausath Yogini Temple History: बेहद रहस्यमयी है भारत का यह चौसठ योगिनी मंदिर, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर के मेन गेट पर भगवान गणेश जी की तस्वीर या फोटो लगाने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है और घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इसके अलावा सुख, समृद्धि और तरक्की होती है।

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

अगर आप घर के बाहर भगवान गणेश जी की तस्वीर लगा रहे हैं, तो दिशा का विशेष ध्यान रखें। वास्तु के अनुसार, अगर आपके घर का मेन गेट दक्षिण और उत्तर में है, तो आप भगवान गणेश जी की तस्वीर या फोटो लगा सकते हैं। अगर आपके घर का मेन गेट किसी और दिशा में है, तो भगवान गणेश जी की तस्वीर या फोटो न लगाएं।

भगवान गणेश जी की तस्वीर या फोटो के चयन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गणपति बप्पा बैठे हुए मुद्रा में हों और उनकी सूंड बाईं तरफ मुड़ी हुई हो।

यह भी पढ़ें: Magh Shivratri 2024 Date: माघ माह में कब है शिवरात्रि? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'