Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manik Gemstone Benefits: माणिक्य रत्न पहनने के क्या हैं लाभ, किन लोगों के धारण करने पर बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माणिक्य रत्न की अंगूठी बनवाकर हाथ में धारण करने से कई लाभ मिलते हैं। लेकिन जिस व्यक्ति को माणिक्य रत्न सूट नहीं करता उसे कई प्रकार की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 25 May 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
Manik Gemstone Benefits माणिक्य रत्न पहनने के लाभ

नई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क। Manik Gemstone Benefits: ज्योतिष शास्त्र में माणिक्य रत्न को बहुत प्रभावशाली माना जाता है। रत्नों को अगर ज्योतिष की सलाह से धारण किया जाए, तो यह जातक की कुंडली में अशांत स्थिति में बैठे ग्रहों को शांत करने का काम करते हैं। माणिक्य को रॉयल यानी राजसी रत्न माना जाता है।

क्या हैं माणिक्य पहनने के नियम

माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य देव से माना गया है। इसे धारण करने से व्यक्ति का सूर्य ग्रह मजबूत होता है। साथ ही माणिक्य रत्न की अंगूठी पहनने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है। कम-से-कम 2-3 कैरेट का माणिक्य रत्न पहनना चाहिए, तभी इसका पूर्ण लाभ मिलता है। इसे सोने या तांबे की अंगूठी में लगवाकर पहनना चाहिए।

किन राशियों के लिए है लाभदायक

सिंह, मेष, वृश्चिक, कर्क और धनु राशि वाले लोगों के लिए माणिक्य धारण करना बहुत ही शुभ माना गया है। माणिक्य पहनने का सर्वोत्तम समय रविवार प्रातः काल होता है। धारण करने के पहले उसे गाय के दूध और गंगाजल से शुद्ध करना चाहिए। माणिक्य रत्न को धारण करने के बाद सूर्य देव के मंदिर में दान पुण्य करने से सर्वाधिक लाभ मिलता है।

माणिक्य रत्न के क्या हैं स्वास्थ्य पर लाभ

माणिक्य रत्न को धारण करने से रिश्तों में मजबूती आती है। साथ ही इससे शारीरिक कष्ट भी दूर हो जाते हैं। माणिक्य पहनने से व्यक्ति ऊंचा पद प्राप्त करता है। उसकी नेतृत्व करने की क्षमता भी बढ़ती है।

किन बातों का रखें ध्यान

माणिक्य कभी भी ज्योतिष की सलाह के बिना नहीं पहनना चाहिए। क्योंकि इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को माणिक्य सूट नहीं करता तो इससे हृदय रोग, नेत्र रोग और भी अन्य कई रोग आपको घेर सकते हैं। साथ ही यह आपको आर्थिक संकट में भी डाल सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की लग्न मिथुन, मकर, कन्या, तुला और कुंभ है, उन लोगों को माणिक्य रत्न नहीं धारण करना चाहिए।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'