Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Plant Vastu Tips: लाभ के लिए तुलसी के साथ लगा सकते हैं ये पौधे, पितृ दोष का होगा निवारण

कई पेड़-पौधे न केवल घर की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि यह व्यक्ति के भाग्य में भी वृद्धि करते हैं। साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे बताए गए हैं जिन्हें घर में रखने से और इसके कुछ उपाय करने से कई तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 02 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Lucky Plant for Home लाभ के लिए तुलसी के साथ लगा सकते हैं ये पौधे।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Lucky Plant for Home: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत-ही पवित्र और पूजनीय माना जाता है। लगभग हर हिंदू घर में यह पौधा पाया जाता है और इसकी पूजा की जाती है। ऐसे में यदि आप तुलसी के साथ ये पौधे लगाते हैं, तो इससे आपको जीवन में कई तरह के लाभ देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के साथ कौन-से पौधे लगाने चाहिए।

काला धतूरे का पौधा

भगवान शिव की पूजा में धतूरा अर्पित करने का विशेष महत्व माना गया है। कई मान्यताओं के अनुसार, काले धतूरे में भगवान शिव का वास माना गया है। ऐसे में यदि आप अपने घर में काले धतूरे का पौधा लगाते हैं तो इससे आपको भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। साथ ही इस पौधे को घर में लगाने से वैवाहिक रिश्तों में भी मजबूती आती हैं। साथ ही कार्यक्षेत्र में भी लाभ और तरक्की के योग बनते हैं।

आक का पौधा

आक का पौधा भी भगवान शिव को अर्पित किया जाता है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि आक का पौधा घर में लगाने से शुभता बनी रहती है और साधक को इसका कई गुना लाभ मिलता है। इसे घर के आंगन या फिर तुलसी के पौधे के पास लगाना लाभकारी माना जाता है। इससे भी आपको जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

करें ये उपाय

यदि आप भी पितृ दोष से पीड़ित हैं, तो काले धतूरे के पौधे से ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए प्रतिदिन जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत होने के बाद आक और काले धतूरे के पौधों में जल मिश्रित दूध अर्पित करें। वहीं, वास्तु शास्त्र में भी माना गया है कि घर में काले धतूरे का पौधा लगाने और नियमित रूप से इसकी पूजा करने से कुंडली में मौजूद पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Canva