Move to Jagran APP

Tijori Ke Upay: खाली नहीं होने देना चाहते अपनी तिजोरी, तो रोजाना करें ये काम

Tijori Vastu tips हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी तिजोरी कभी खाली न हो अर्थात उसे कभी धन की समस्या का सामना न करना पड़े। ऐसे में अगर आप तिजोरी से संबंधित कुछ उपाय आजमाते हैं तो इससे आपको अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं तिजोरी से संबंधित कुछ वास्तु उपाय जिन्हें अपनाने से आपको लाभ मिल सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 19 Jan 2024 11:54 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2024 11:54 AM (IST)
Tijori Ke Upay: इन उपायों से कभी खाली नहीं होगी आपकी तिजोरी।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Tips For Locker: वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति की कई परेशानियों को हल कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अपनी जेब में इन छोटी-छोटी चीजों को रखने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि वास्तु के मुताबिक, घर में तिजोरी को रखने का सही स्थान क्या होना चाहिए।  

इस दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र में अपनी तिजोरी या धन रखने वाली अलमारी को रखने के लिए भी सही दिशा का वर्णन किया गया है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि घर की तिजोरी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिइ। अपने लॉकर को इस प्रकार रखें कि उसका दरवाजा उत्तर की ओर खुलना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

आप अपनी तिजोरी में भगवान जी की प्रतिमा भी स्थापित कर सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की तिजोरी कभी खाली नहीं रहती। लेकिन इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि नियमित रूप से भगवान की प्रतिमा को तिजोरी से निकाल कर साफ करें और नियमित रूप से उनकी पूजा-अर्चना करें। तभी आपको इसका लाभ मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें - Vastu Tips For Business: वास्तु शास्त्र के इन नियमों का करें पालन, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोतरी

तिजोरी में रखें ये चीजें

देवी-देवताओं की मूर्ति के साथ-साथ ही तिजोरी में कुछ और चीजों को रखना भी शुभ माना गया है। हिंदू धर्म में सुपारी को धार्मिक अनुष्ठानों में विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। पूजा की पूर्ण और अखंडित सुपारी को गौरी-गणेश का रूप माना जाता है। ऐसे में पूजा के बाद उस सुपारी को तिजोरी में रख सकते हैं। इससे व्यक्ति के लिए धन आगमन के मार्ग खुलते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

करें ये वास्तु उपाय

वास्तु के अनुसार, अपनी तिजोरी को अंदर से लाल रंग से रंगना चाहिए। वहीं गहने आदि रखने के लिए पीले रंग के डब्बे का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं के छुटकारा मिल सकता है। 

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.