Move to Jagran APP

Tulsi Vastu Tips: तुलसी के आस-पास न रखें ये पौधे, वरना घर से चली जाएगी सुख-शांति

तुलसी का पौधा (Tulsi Vastu Tips) गुणों से भरपूर तो है ही साथ ही उसे हिंदू धर्म में भी काफी पूजनीय माना गया है। कई साधकों के घर यह पौधा पाया जाता है और सुबह-शाम पूजा भी की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे साधक को मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है जिससे वह धन संबंधी समस्याओं से निदान पा सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 24 Oct 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
Tulsi Vastu Tips तुलसी के पास न लगाएं ये पौधे।
धर्म डेस्क, नई दिल्ली। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को बहुत ही मत्वपूर्ण माना गया है। ऐसे में से आप घर में तुलसी का पौधा रखते समय यदि कुछ बातों का ध्यान रखते हैं, तो इससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि तुलसी के पौधे के पास किन पौधों को नहीं रखना चाहिए, वरना आपको इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

भूल से भी न रखें ये पौधा

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for tulsi) में माना गया है कि तुलसी के पास कभी भी शमी का पौधा नहीं लगना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आपके घर ये दोनों पौधे लगे हुए हैं, तो ध्यान रखें कि इनके बीच कम-से-कम 4 से 5 फीट का अंतर होना चाहिए, ताकि आप इसके नकारात्मक परिणामों से बचे रहें।

यहां न रखें कैक्टस

आजकल घर में कैक्टस के पौधा रखने का भी चलन बड़ा है, लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो तुलसी के पास कभी भी कांटेदार पौधा नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसे केतु ग्रह से जोड़कर देखा जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के लिए मुसीबतें बढ़ने लगती हैं। इसलिए कैक्टस के पौधे को न तो घर के अंदर रखना चाहिए और न ही तुलसी के पास रखना चाहिए।

बढ़ सकती है नकारात्मकता

वास्तु शास्त्र में यह भी माना गया है कि तुलसी के पास कभी ऐसा पौधा नहीं रखना चाहिए जिसमें से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता हो। क्योंकि इससे घर में नकारात्मकता बढ़ने लगती है, जिसे परिवार में लड़ाई-झगड़ा की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: सुबह उठते ही इन चीजों को देखने से दिन हो सकता है खराब, आज ही करें दिनचर्या में बदलाव

कहां लगाएं तुलसी

वास्तु शास्त्र में तुलसी को लगाने के लिए ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) को बेहद शुभ माना गया है। साथ ही तुलसी का पौधा लगाने के लिए हमेशा ऐसे स्थान का चयन करें, जहां धूप आती हो। कभी भी तुलसी को अंधेरे स्थान पर न रखें। ऐसा करने से जातक को शुभ की जगह अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Kuber Dev favorite plant: घर में जरूर लगाएं ये पौधा, जमकर बरसेगी कुबेर देव की कृपा

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।