Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vastu Tips: बेडरूम से जुड़े वास्तु दोष के कारण बढ़ सकते हैं पति-पत्नी के झगड़े, ऐसे पाएं छुटकारा

वास्तु शास्त्र हिंदू प्रणाली का एक महत्वपूर्ण अंग माना गया है। यदि आप अपने घर में छोटे-छोटे वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आप कई तरह की परेशानियों से बचे रहते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर का हर एक हिस्सा जरूरी है। इसी तरह बेडरूम से जुड़े वास्तु नियमों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
Vastu Tips: बेडरूम से जुड़े ये वास्तु दोष से कम हो सकता है पति-पत्नी का प्यार

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। बेडरूम या शयनकक्ष घर का एक अहम हिस्सा है। लेकिन यदि इसमें वास्तु नियमों का ध्यान न रखा जाए, तो इससे वास्तु दोष (vastu dosh Upay) लग सकता है, जिस कारण इसका प्रभाव व्यक्ति के दाम्पत्य जीवन पर भी पड़ता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आपको अपने बेडरूम में किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके जीवन में सुख-शांति बनी रहे। 

सोने की सही दिशा

कई बार पति-पत्नी में बिना वजह ही झगड़े की स्थिति बनी रहती है। इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। ऐसे में पति-पत्नी को सोते समय सही दिशा का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए। सोते समय पति-पत्नी का सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा की तरफ होने चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

बेडरूम में इस बात का खास ख्याल रखें कि प्रवेश द्वार के ठीक सामने कभी भी बिस्तर नहीं होना चाहिए। इसी के साथ यदि आपके बेडरूम में आईना है, तो वह जमीन से चार से पांच फीट ऊपर होना चाहिए। साथ ही आपके शयनकक्ष में हिंसा आदि से जुड़ी तस्वीरें नहीं होनी चाहिए। इसके स्थान पर प्रकृति से जुड़ी पेंटिग आप अपने शयनकक्ष में लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: खाना खाने से लेकर सोने तक, अगर रखेंगे इस दिशाओं का ध्यान, तो नहीं होगी कोई परेशानी

करें ऐसे रंगों का चुनाव

बेडरूम में रंगों का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए, क्योंकि इसका प्रभाव भी दाम्पत्य जीवन पर पड़ता है। ऐसे में आप अपने बेडरूम के लिए हल्के गुलाबी, ग्रे, नीले, भूरे या फिर हरे जैसे हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बेडरूम में गहरे रंगों का इस्तेमाल करने से तनाव की स्थिति भी बढ़ने लगती है।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips for Mirror: घर में वास्तु के अनुसार लगाएं आईना, बदल जाएगी फूटी किस्मत

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।