Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2024: इस दिशा में स्थापित करें मां दुर्गा की मूर्ति, खुल जाएंगे किस्मत के बंद ताले

चैत्र नवरात्र में कार्यों में सफलता के लिए साधक नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। अगर आप चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो इससे पहले आप यहां बताए गए वास्तु नियम के बारे में जान लें। माना जाता है कि नवरात्र के दौरान वास्तु के इन नियमों का पालन करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और पूजा सफल होती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Sat, 06 Apr 2024 12:27 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 12:27 PM (IST)
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में इस दिशा में स्थापित करें मां दुर्गा की मूर्ति

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Tips For Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र का पर्व देशभर में अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। इन 9 दिनों मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही व्रत किया जाता है। इस बार नवरात्र की शुरुआत 09 अप्रैल से होगी और इसका समापन 17 अप्रैल को होगा। मान्यता है कि चैत्र नवरात्र में साधक को पूजा और व्रत का शुभ फल तभी प्राप्त होता है। जब वास्तु शास्त्र के मुताबिक मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित की जाए। अगर आप भी चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं, तो इससे पहले आप यहां बताए गए वास्तु नियम के बारे में जान लें। माना जाता है कि नवरात्र के दौरान वास्तु के इन नियमों का पालन करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और पूजा सफल होती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024 Puja Samagri: चैत्र नवरात्र पूजा में नहीं चाहते कोई रुकावट, तो अभी नोट करें सामग्री लिस्ट

ये है शुभ दिशा

वास्तु शास्त्र में पूजा से संबंधित हर चीजों के बारे में बताया गया है। ऐसे में इस शास्त्र में चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा की मूर्ति को स्थापित करने की सही दिशा का वर्णन किया गया है। वास्तु शास्त्र की मानें तो मां दुर्गा की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने के लिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा को शुभ माना गया है।

इस दिशा में न करें मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित

वास्तु शास्त्र के अनुसार, चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा की तस्वीर या मूर्ति को घर की दक्षिण दिशा में स्थापित नहीं करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह दिशा यमराज की होती है। दक्षिण दिशा में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसलिए इस दिशा में देवी-देवता की मूर्ति स्थापित करने से सुख- शांति की हानि होती है।

इस दिशा में जलाएं अखंड ज्योति

वास्तु शास्त्र की मानें तो चैत्र नवरात्र में कलश घर की ईशान कोण में स्थापना करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा अखंड ज्योति को घर के आग्नेय कोण में प्रज्जवलित करनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, आग्नेय दिशा में अखंड ज्योति जलाने से शत्रुओं का नाश होता है।

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: नवरात्र में पाना चाहते हैं पूजा-पाठ का पूर्ण फल, तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.