Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Temple Vastu Tips: घर के मंदिर में रखेंगे वास्तु नियमों का ध्यान, तो आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी नेगेटिव एनर्जी

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को ईश्वर के प्रति आभार प्रकट करने का एक माध्यमा माना गया है। लोग अपनी मान्यताओं के अनुसार अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसे में यदि आप अपने मंदिर में वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको लाभ देखने को मिल सकता है। चलिए जानते हैं मंदिर से जुड़े कुछ जरूरी वास्तु नियम।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Temple Vastu Tips घर के मंदिर में रखें वास्तु नियमों का ध्यान। (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाले वास्तु शास्त्र के नियमों का यदि आप पालन करते हैं, तो इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर के मंदिर में भी वास्तु नियमों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपको काफी लाभ देखने को मिल सकते हैं। साथ ही इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी बना रहता है।

ये होनी चाहिए दिशा

वास्तु में मंदिर के लिए घर का उत्तर-पूर्वी कोना जिसे ईशान कोण भी कहा जाता है, सबसे बेहतर माना गया है। साथ ही मंदिर का मुख पूर्व की ओर होना चाहिए। इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि और शांति का वास बना रहता है। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि मंदिर कभी भी बेडरूम या बाथरूम के पास नहीं होना चाहिए। वरना आपको नकारात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

घर के मंदिर में साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर का सीधे फर्श पर रखना उचित नहीं माना जाता। ऐसे में इसे थोड़ी ऊंचाई पर किसी मेज या स्टैंड पर रख सकते हैं। साथ ही आपका मंदिर हवादार होना चाहिए और उसमें प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है। मंदिर शांत जगह पर होना चाहिए, जिससे पवित्रता बनाए रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें - Swapna Shastra: सुख-समृद्धि लाती है लड्डू गोपाल की सेवा, लेकिन क्या है इनका सपने में दिखने का अर्थ?

कैसा होना चाहिए मंदिर

घर में लकड़ी या फिर संगमरमर का मंदिर बनवाना शुभ माना जाता है। अपने मंदिर में जितना हो सके सफेद, क्रीम या हल्के पीले रंग का इस्तेमाल करें और गहरे रंगों के प्रयोग से बचें। आप अपने मंदिर में घंटी भी लगा सकते हैं। साथ ही घर के मंदिर में मंगल कलश और गंगाजल भी रखना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Vastu Shastra: बिल्ली से जुड़े ये संकेत बना सकते हैं आपको धनवान, लेकिन कुछ संकेत बनते हैं मुसीबत का सबब

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।