Move to Jagran APP

Tulsi Water: तुलसी के पानी से जाग सकता है सोया हुआ भाग्य, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

Tulsi Water वास्तु शास्त्र में तुलसी का काफी महत्व है। तुलसी संबंधी कुछ उपाय करके व्यक्ति हर समस्या से छुटकारा पा सकता है। जिस घर में तुलसी का पौधा हरा भरा होता है। वहां पर हमेशा खुशहाली सुख-समृद्धि बनी रहती है।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Tue, 15 Nov 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
Tulsi Water: तुलसी के पानी से करें ये खास उपाय

नई दिल्ली, Tulsi Water: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां पर मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी रहती है। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा अधिक पैदा होती है, जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहने के साथ तरक्की का रास्ता खुलता है। इसी कारण रोजाना तुलसी के पौधे का पूजन करना शुभ माना जाता है। आपने तुलसी संबंधी कई उपायों के बारे में सुना होगा। इन्हीं उपायों में से एक है तुलसी के पानी का इस्तेमाल। जानिए किस तरह तुलसी के पानी का इस्तेमाल करके सुख-समृद्धि पा सकते हैं।

एक तांबे या पीतल के लोटे में जल में तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। ऐसा करने से जल पवित्र और शुद्ध बन जाता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है।

पूरे घर में करें छिड़काव

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रातभर तुलसी को पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह के समय इस शुद्ध जल को पूरे घर के हर एक कोने, पूजा घर आदि में छिड़क दें ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

बाल गोपाल का करें स्नान

भगवान विष्णु के स्वरूप श्रीकृष्ण को भी तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में एक तांबा या फिर पीतल के लोटे में थोड़े से जल के साथ तुलसी डाल दें। इसके बाद इस जल से बाल गोपाल को विधिवत तरीके से स्नान कराएं। ऐसा करने से बाल गोपाल जल्द प्रसन्न होते हैं।

तरक्की के लिए

बिजनेस और नौकरी में अपार सफलता पाना चाहते हैं, तो तुलसी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में तुलसी डालकर 2-3 दिनों के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी को अपने ऊपर छिड़कने के साथ फैक्ट्री, दुकान, बिजनेस, कार्य स्थल आदि में छिड़क दें। ऐसा करने से वहीं पर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए

तुलसी के पानी का इस्तेमाल निरोगी रहने के लिए भी कर सकते हैं। अगर घर का कोई सदस्य अधिकतर बीमार रहता है, तो सुबह-शाम पूजा के बाद तुलसी के पानी उसके ऊपर छिड़के। इसके साथ ही तुलसी के पानी को उबालकर उस व्यक्ति को पिलाएं।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।