Move to Jagran APP

Vastu Tips: घर से आज ही बाहर करें ये चीजें, वरना तरक्की के मार्ग में आएगी बाधा

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि व्यक्ति जीवन में अधिक मेहनत करता है लेकिन इसके बाद भी उसको आर्थिक तंगी की समस्या का सामना करना पड़ता है और जीवन में सुख-समृद्धि की परेशानी सदैव बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर के वास्तु दोष को सही करते हैं तो इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaPublished: Sun, 28 Jan 2024 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:56 AM (IST)
Vastu Tips: घर से आज ही बाहर करें ये चीजें, वरना तरक्की के मार्ग में आएगी बाधा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Dosh Ke Upay: कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि व्यक्ति जीवन में अधिक मेहनत करता है, लेकिन इसके बाद भी उसको आर्थिक तंगी की समस्या का सामना करना पड़ता है और जीवन में सुख-समृद्धि की परेशानी सदैव बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप अपने घर के वास्तु दोष को सही करते हैं, तो इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घर का वास्तु दोष सही होने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। वास्तु शास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि घर में कुछ चीजों को रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है। इसलिए घर में कुछ चीजों को भूलकर न रखें। आइए जानते हैं कि घर में किन चीजों को रखना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

वास्तु दोष के उपाय (Vastu Dosh Ke Upay)

-घर के मेन गेट पर टूटी कुर्सी न रखें। कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर टूटी कुर्सी रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है। इसके अलावा घर के गेट पर टूटा खंभा होने से वहां धन की देवी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Clock: घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं घड़ी, वरना बिजनेस के मार्ग में आएगी बाधा

-अगर आप घर में वास्तु दोष का सामना कर रहे हैं, तो इसका कारण घर में रखी हुई पुरानी मैग्जीन और अखबार हो सकते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से अशुभ माना जाता है। यही वजह है कि इनको इकट्ठा होने से पहले ही घर से बाहर कर दें।

-घर में बंद या खराब घड़ी भूलकर भी न रखें। कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान की तरक्की के मार्ग में रुकावट उत्पन्न होती है। इसलिए अगर आपके घर में बंद घड़ी है, तो उसे जल्द सही कराएं और खराब घड़ी है, तो उसे घर से बाहर करें। मान्यता है कि घर में रुकी हुई घड़ी होने से इंसान का बढ़िया समय रुक सकता है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.