Move to Jagran APP

Vastu Tips for Money: घर में ले आएं ये तीन मूर्तियां, कभी नहीं होना पड़ेगा धन के लिए परेशान

माना जाता है कि यदि घर और कार्यक्षेत्र में वास्तु नियमों का ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। वहीं वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में इन तीन मूर्तियों को रख लिया जाए तो व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार किन मूर्तियों को घर में जरूर रखना चाहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 16 Feb 2024 06:47 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 06:47 PM (IST)
Vastu Tips वास्तु के अनुसार घर में रखें ये 3 मूर्ति।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Idols According to Vastu: कई बार मनुष्य कड़ी मेहनत करने के बाद भी आर्थिक समस्याओं से घिरा रहता है। ऐसे में यदि आप भी आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, तो ऐसे में वास्तु शास्त्र में बताई गई यह तीन मूर्तियां घर में रखने से आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। आइए जानते हैं कि यह तीन मूर्तियां कौन-सी हैं और इन्हें घर में रखने से क्या लाभ मिल सकते हैं।

मां लक्ष्मी की मूर्ति

सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसे में आपको अपने मंदिर में मां लक्ष्मी की मूर्ति जरूर स्थापित करनी चाहिए और रोजाना इनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। मां लक्ष्मी की कृपा से आप आर्थिक तंगी से उभर सकते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही मूर्ति रखने समय इस बात का ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी की मूर्ति गणपति के दाहिनी ओर होनी चाहिए। 

धन के देवता कुबेर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुबेर को धन के देवता के रूप में पूजा जाता है। माना जाता है कि जिस व्यक्ति को कुबेर जी की कृपा होती है, उसे कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में घर में कुबेर जी की मूर्ति भी जरूर रखनी चाहिए। वहीं, वास्तु के अनुसार, लॉकर या तिजोरी में भगवान कुबेर की मूर्ति रखने से व्यक्ति को आर्थिक उन्नति देखने को मिल सकती है। 

यह भी पढ़ें -  Vastu Tips: बनाए रखना चाहते हैं लक्ष्मी जी की कृपा, तो वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान

गणेश जी की मूर्ति

हिंदू धर्म में गणेश भगवान को प्रथम पूज्य देव माना गया है। उनके आशीर्वाद से कोई भी कार्य निर्विघ्न रूप से पूरा होता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं, तो इससे आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.