Move to Jagran APP

Vastu Tips: बनाए रखना चाहते हैं लक्ष्मी जी की कृपा, तो वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि यदि घर में वास्तु नियमों का ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति को जीवन में कई लाभ देखने को मिल सकते हैं। वहीं वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में कुछ चीजों को रखने से व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के कुछ जरूरी नियम।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Thu, 08 Feb 2024 04:33 PM (IST)
Vastu tips for Lakshmi blessing लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति के लिए वास्तु उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Tips in Hindi: वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि, व्यक्ति द्वारा की गई कुछ गलतियां उसकी सुख-समृद्धि में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार, किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। इस नियमों को ध्यान रखने से धन की देवी लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपको किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

न लगाएं ऐसे पौधे

आपने कई लोगों को घर में या बगीचे में कैक्टस का पौधा या कांटेदार पौधे रखते देखा होगा। लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें, तो ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। कांटेदार पौधे लगाने से व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बनी रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। साथ ही यह भी माना जाता है कि लक्ष्मी जी की हमेशा साफ-सुथरे स्थान पर ही निवास करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहे तो, इसके लिए अपने घर के साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को भूलकर भी न दें ये गिफ्ट, वरना रिश्तों में आएंगी दूरियां

ऐसे घर में वास नहीं करती मां लक्ष्मी

जिस घर में टूटी-फूटी चीजों का जमावड़ा लगा रहता है या फिर बहता हुआ नल होता है, वहां धन की देवी लक्ष्मी कभी वास नहीं करती। साथ ही वास्तु के अनुसार भी इस आदत को बिलकुल भी सही नहीं माना जाता। यह भी माना जाता है कि जिस घर में सीलन आ रही हो, वहां लक्ष्मी जी कभी निवास नहीं करती हैं। साथ ही जो लोग रात को रसोई में गंदे बर्तन छोड़कर सो जाते हैं, उन्हें भी देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है। 

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'