Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पैडल मारकर नहीं बल्कि थ्रोटल घुमाकर चलाएं ये Electric Cycles, जिनकी कीमत पड़ेगी 30000 से कम

ट्रेफिक से बचने के लिए और हेल्थ एक्टिव रखने के लिए ये Electric Cycles देंगी बाइक जैसी रफ्तार जो एक बार के चार्ज में कवर करती है कई किलोमीटर तक का सफर। लेख में दी गई सभी इलैक्ट्रिक साइकिल की रेंज 30000 से कम है जो आपके बजट में एकदम फिट रहेंगे। इसे पैडल मारकर नहीं बल्कि थ्रोटल घुमाकर आप चला सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Thu, 05 Sep 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
Electric Cycle Under 30000 | इलैक्ट्रिक साइकिल अंडर 30000

अब महंगे पेट्रोल की कीमत की खबर आपको नहीं सताएगी, क्योंकि मार्केट में धमाल मचाने आ चुकी है, Electric Cycle के ऑप्शन, जो एक बार के चार्ज पर कई किलोमीटर का सफर तय करेगी। इन दिनों इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग तेजी से मार्केट में बढ़ रही है, जिसे आप 30 हजार की रेंज में ही खरीद सकते हैं। इन इलैक्ट्रिक साइकिल में आपको मिलता है 25 किलोमीटर प्रति घंटी की टॉप स्पीड और 55 किलोमीटर तक का रेंज, जो बाइक जैसी खूबियां पेश करता है।

इन Battery Bicycle को 3 से 4 घंटे के भीतर चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इन्हें 30 से 35 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। एक्टिव रहने के लिए इससे बढ़िया ऑप्शन कहीं नहीं मिलेगा। इन्हें आप अमेज़न से ऑनलाइन ही घर पर मंगवा सकते हैं। शानदार लुक और लेटेस्ट फीचर्स वाली ये इलैक्ट्रिक साइकिल को हर उम्र के लोग चला सकते हैं। महिलाएं और पुरुषों के अनुसार इन्हें डिजाइन किया गया है। इनसे आप ट्रेफिक के दौरान भी कम समय में अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं।

30000 में आने वाली इलैक्ट्रिक साइकिल (Electric Cycle Under 30000) के ऑप्शन देखें

इन सभी Bicycle में लगी बैटरी को आप चार्ज करने के बाद रिमूव आसानी से कर सकते हैं। लेख में ईमोटरैड, सिनर्जी, अर्बन टेरेन, लीडर, गीके ब्रांड के ऑप्शन दिए गए है।

1. EMotorad X1 Mountain Electric Bikes

ईमोटरैड साइकिल में टायर का साइज़ 27.5 इंच का है। इसका फ़्रेम साइज 18 इंच का है। इसमें ऑटो कट-ऑफ के साथ मैकेनिकल डिस्क ब्रेक दिया गया है। मैक्सीमम स्पीड की बात करें तो 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के साथ ट्रेफिक जाम को भी कवर करेगी। यह साइकिल 12+ वर्ष तक के लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ है।

इस साइकिल पर न्यूनतम हाइट 5”3 फीट का बैठ सकता है। मैक्सीमम हाइट में 6 फीट का व्यक्ति इसे चला सकता है। हब फ्रंट 36 एच का व्हील टाइप इसमें दिया गया है। इसके फ़्रेम मैटिरियल में हाई टेंसाइल स्टील फ्रेम शामिल किया गया है। यह 100 मिमी यात्रा के साथ फ्रंट फोर्क सस्पेंशन प्रदान करेगी। इसमें 36V रियर हब मोटर, थ्रॉटल पर बैटरी इंडिकेटर मिल रहा है। EMotorad E Bicycle Price: Rs 25,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. बाइक टाइप - इलेक्ट्रिक बाइक
  2. उम्र - यूथ
  3. ब्रैंड मोटरैड - ई मोटर
  4. नंबर ऑफ स्पीड - 1
  5. कलर - ऑशन ब्लू

कमी -

  • कोई नहीं

2. SYNERGY B1 E-Cycles with Dual Disc Brake

पॉवरफुल परफोर्मेंस के साथ सिनर्जी बी1 इलेक्ट्रिक साइकिल 250w बीएलडीसी मोटर से डिजाइन की गई है, जो एक सुखद सवारी अनुभव के लिए सुचारू और कुशल बिजली वितरण प्रदान करती है। इसमें एडवांस सेफ्टी के लिए डुअल डिस्क ब्रेक और रिस्पॉंसिव ब्रेकिंग देती है, जो शहरी आवागमन और ऑफ-रोड रोमांच दोनों के दौरान आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

लंबे समय तक चलने वाली बैटरी के लिए 5.8Ah / 7.8Ah / 10.4Ah Li-Ion बैटरी रेंज प्रदान करती है, जिससे आप एलसीडी डिस्प्ले के साथ बार-बार रिचार्ज करने की चिंता किए बिना लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। साइकिल में एक थ्रॉटल एलईडी डिस्प्ले है, जो आपको आपके बैटरी स्तर के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। इसकी कीमत मार्केट से काफी कम ऑनलाइन ही आप खरीद सकते हैं। SYNERGY Electric Bicycle Price: Rs 22,425.

स्पेसिफिकेशन -

  1. बाइक टाइप - इलेक्ट्रिक साइकिल, टूल किट और चार्जर
  2. उम्र - अडल्ट
  3. ब्रांड - सिनर्जी
  4. नंबर ऑफ स्पीड - 1
  5. रंग - बिना एलसीडी और पीला इनर साइज

कमी -

  • कोई नहीं

3. Urban Terrain by Cult Bolton Electric Bikes

अर्बन टेरेन सिंगल स्पीड इलेक्ट्रिक साइकिल के साथ, थ्रॉटल पर 20-25 किमी और पैडल असिस्ट पर 35 किमी तक क्रूज कर सकते हैं। आप इनबिल्ट लिथियम-आयन 36 V, 7.8 Ah, इंटीग्रेटेड बैटरी को केवल 4 घंटे में पूरी तरह से रिचार्ज कर सकते हैं। अर्बन टेरेन इलेक्ट्रिक साइकिल 36V/250 वॉट की पॉवरफुल BLDC मोटर से सुसज्जित है जो ई साइकिल को थ्रॉटल पर 25 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक बढ़ा सकती है।

अर्बन टेरेन Electric Cycle मोटर 32 एनएम रेटेड टॉर्क और 38 एनएम मैक्सीमम टॉर्क के साथ आती है। आगे और पीछे दोनों पहियों पर हाई क्वालिटी वाले डबल डिस्क ब्रेक स्थिर और त्वरित ब्रेकिंग सुनिश्चित करते हैं। डिस्क ब्रेक आपको भीड़-भाड़ वाले बाजार जैसी परिस्थितियों में सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद करते हैं। यह साइकिल आगे और पीछे रिफ्लेक्टर और मजबूत 27.5 इंच राल्सन नायलॉन चौड़े टायर के साथ आती है जो सुरक्षित, आरामदायक सवारी और सड़क पर एक प्रमुख परफोर्मेंस लाभ का समर्थन करती है। Urban Terrain E Cycle Price: Rs 21,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. बाइक टाइप - इलेक्ट्रिक बाइक
  2. उम्र - अडल्ट
  3. ब्रांड - अर्बन टेरेन
  4. नंबर ऑफ स्पीड - 1
  5. कलर - ब्लू

कमी -

  • कोई नहीं

4. Leader E-Power L6 27.5T E-Cycles & Dual DISC Brake

लीडर इलैक्ट्रिक साइकिल सेमी असेंबल पॉजिशन में (90% असेंबल) डिलीवर की जाती है। इस्तेमाल करने से पहले इस पूरी तरह से आपको असेंबल करना होगा। इंस्टालेशन के लिए बॉक्स में एलन की और स्पैनर उपलब्ध कराया गया है। इसके टायर का साइज़ 27.5 इंच है और फ़्रेम का साइज 19 इंच है।

साइकिल को चलाने वाले की उम्र महज 12+ वर्ष होनी चाहिए। साइकिल पर कम से कम हाइट 5 फीट वाला होना चाहिए और मैक्सीमम हाइट वाला 6 फीट का होना चाहिए। साइकिल में फ्रंट पर डिस्क ब्रेक है और रियर ब्रेक में डिस्क ब्रेक है। इसमें सिंगल स्पीड दी गई है। फ़्रेम का मैटिरियल स्टील का है। कीमत इसकी मार्केट से काफी कम ऑनलाइन आपको पड़ेगी। Leader E Bicycle Price: Rs 22,998.

स्पेसिफिकेशन -

  1. बाइक टाइप - माउंटेन बाइक
  2. उम्र - टीन और अडल्ट
  3. ब्रांड - लीडर
  4. नंबर ऑफ स्पीड - 1
  5. कलर - ग्रे और ब्लैक

कमी -

  • कोई नहीं

5. Geekay ETX 26T Hybrid Electric Bikes with Dual Disc Brakes

एडवांस इलेक्ट्रिक सिस्टम के साथ पॉवरफुल रियर हब मोटर इसमें दी गई है, जो BLDC 36V/250W, 38 Nm टॉर्क, 36V, 7.8Ah ली-आयन सेल, 2 साल की ब्रांड वारंटी, 25 किमी/घंटा की टॉप स्पीड के साथ आपके दैनिक आवागमन को शक्ति प्रदान करने के लिए बढ़िया विकल्प है। हाई सेफ्टी फीचर्स के साथ हाई-टेंसिल कार्बन स्टील फ्रेम, बेहतर सवारी अनुभव के लिए इलेक्ट्रॉनिक Key लॉक के साथ स्किड फ्री ब्रेकिंग और कंट्रोल सुनिश्चित करने के लिए एपीसी (ऑटो पावर कट) के साथ डुअल डिस्क मैकेनिकल ई-ब्रेक इसमें शामिल है।

साइकिल एक इक्विड हॉर्न और लाइट से डिजाइन की गई है, जो सवारी के दौरान सेफ्टी और अलर्टनैस को बढ़ाती है, पैदल चलने वालों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ आसान कम्यूनिकेशन को सक्षम बनाती है, खासकर कम रोशनी की स्थिति में भी। पैडल असिस्ट मोड में 40 किलोमीटर तक और 100% थ्रॉटल मोड में 30 किलोमीटर तक की प्रभावशाली सवारी दूरी का आनंद लें, जिससे आप बैटरी खत्म होने की चिंता किए बिना और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Geekay Electric Bicycle Price: Rs 21,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. बाइक टाइप - इलेक्ट्रिक बाइक
  2. उम्र - यूथ
  3. ब्रांड - Geekay
  4. नंबर ऑफ स्पीड - 1
  5. रंग- नीला

कमी -

  • कोई नहीं

30000 में आने वाली इलैक्ट्रिक साइकिल के ज्यादा विकल्प देखने के लिए यहां क्लिक करें

Electric Cycle Under 30000 के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. कौन सी इलैक्ट्रिक साइकिल प्रति चार्ज 100 किमी चलती है?

भारत में 100 किमी रेंज की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक Battery Bicycle रोडस्टर (117 किमी), रोडस्टर एक्स (117 किमी), ऐरा (125 किमी) और क्रिडन (110 किमी) हैं।

2. क्या भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल वैध (legal) है?

वे किसी भी वाहन पंजीकरण की आवश्यकता के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं। भारत में इलेक्ट्रिक साइकिलें 25 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ 250W से कम बिजली पर चलने के नियम का पालन करती हैं; और इसलिए आपको ई-साइकिल चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

3. किस इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड 25 किमी है?

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश एलएक्स

4. होंडा इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत क्या है?

बैंगलोर में होंडा एक्टिवा E Cycle Price 1.22 लाख रुपये से शुरू होती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।