Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cricket BAT Brand: रोहित शर्मा, विराट कोहली से सुर्यकुमार यादव तक - कौन है किस ब्रांड का ब्रांड एंबेसडर?

Cricket BAT Brand - यदि आप यह जानना चाहते हैं कि भारत का कौन सा बड़ा खिलाड़ी किस कंपनी के बैट का इस्तेमाल करता है या किस कंपनी का कौन खिलाड़ी प्रायोजक है तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए।

By Deepak PandeyEdited By: Deepak PandeyUpdated: Wed, 08 Feb 2023 07:04 PM (IST)
Hero Image
Cricket BAT Brand Rohit Sharma, Virat Kohli to Suryakumar Yadav

Cricket BAT Brand: भारत में क्रिकेट सबसे सम्मानित खेलों में से एक है और यह काफी लोकप्रिय है। आज गांव के खेतों से लेकर शहर की गलियों तक देश का शायद ऐसा ही कोना होगा, जहां क्रिकेट मैच को पसंद न किया जाता हो या फिर खेला ना जाता हो। आलम यह है कि भारत के लोगों की जुबान पर केवल भारत के खिलाड़ियों के ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ियों का भी नाम रटा रहता है। वास्तव में टी20 (T20), वर्ल्ड कप (World Cup), एशिया कप (Asia Cup), आईपीएल (IPL) और चैंपियन ट्राफी (Champion Trophy) जैसे मैचों ने Cricket की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद किया है।

भारत में मौजूदा वक्त में शायद ही ऐसा कोई क्रिकेट प्रेमी हो जो रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), शुभमान गिल (Shubman Gill), सुर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav), रविंद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja), केएल राहुल (KL Rahul), महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), सुरेश रैना (Suresh Raina), युवराज सिंह (Yuvraj Singh), रिशभ पंत (Rishabh Pant), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और रविश्चन्द्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) जैसे खिलाड़यो का नाम न जानता हो।

आपको जानकार हैरानी होगी कि ये खिलाड़ी जिस Cricket BAT से खेलते हैं या जिन कंपनी का प्रचार करते हैं, उसके उन्हें पैसे मिलते हैं। दरअसल खिलाड़ी की कमाई का जरिया केवल क्रिकेट की फीस ही नहीं होती है, बल्कि बैट स्पॉन्सरशिप भी पैसे कमाने के प्रमुख तरीकों में से एक है। कई कंपनियां क्रिकेटरों को सिर्फ उनके नाम का लेबल बल्ले पर लगाने के लिए भुगतान करती हैं। हम इस लेख में आपको उन्हीं क्रिकेट बैट ब्रांड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ये खिलाड़ी इस्तेमाल करते हैं या इन कंपनियों के Brand Ambassador हैं।

Best Cricket BAT Brand In India: कंपनी और संबंधित खिलाड़ी

यूं तो भारत में बहुत सारी कंपनिया क्रिकेट बैट का निर्माण करती हैं, लेकिन यहां पर केवल उन ब्रांड की जानकारी दी जा रही है, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पसंद करते हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एमआरएफ क्रिकेट बैट (MRF Cricket Bat)

वास्तव में MRF एक भारतीय टायर कंपनी है, जिसका पूरा नाम मद्रास रबर फैक्ट्री (Madras Rubber Factory) है। यह कंपनी 65 से भी अधिक देशों में मजबूत उपस्थिति रखती है और मुख्यरूप से मोटरसाइकिल, तिपहिया वाहन, कार, ट्रक्स, बस, LCV, ट्रैक्टर, ऑफ द रोड वाहन और हवाई जहाज के लिए टायरों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करती है। यह कंपनी क्रिकेट में सबसे लोकप्रिय बैट स्पांसर कंपनी रही है और MRF का स्टिकर कई विश्व स्तरीय खिलाड़ियों के बल्ले पर रहा है।

बता दें कि MRF Cricket Bat अमेजन पर भी उपलब्ध है और इसके ब्रांड एंबेसडर विराट कोहली (Virat Kohli) है। विराट कोहली MRF Bat का इस्तेमाल साल 2014 से कर रहे हैं। इसके पहले एमआरएफ बैट के प्रायोजक सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और स्टीव वॉ भी रह चुके हैं। इस बैट का इस्तेमाल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी कई मौकों पर कर चुके हैं।

यहां जांच करेंः MRF Cricket Bat In India.

सिएट क्रिकेट बैट (CEAT Cricket Bat)

सिएट भी एक टायर ब्रांड है, जो दुनिया की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है और इसका स्थापना 1924 में इटली में की गई थी। यह कंपनी भारत सहित दुनिया भर के 130 से अधिक देशों में अपना कारोबार करती है और मुख्यरूप से मोटरसाइकिल, स्कूटर, पैसेंजर कार, एसयूवी, ट्रक, बस और ट्रैक्टर सहित लगभग हर ऑटोमोबाइल वाहन के लिए अपने टायरों का उत्पादन करती है।

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साल 2015 से ही CEAT कंपनी से जुड़े हुए हैं और वे CEAT Cricket Bat से खेलते हैं। इसके साथ ही CEAT लेवल वाले बैट से अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), शुभमन गिल (Shubman Gill), इशान किशन (Ishan Kishan) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) भी खेलती हैं, जबकि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी इस बैट का इस्तेमाल करते हैं।

यहां जांच करेंः CEAT Cricket Bat In India.

स्पॉर्टन क्रिकेट बैट (Spartan Cricket Bat)

जब भी बात Spartan Bat की होती है, तब हमारे जेहन में सबसे पहले भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का चेहरा उभरता है। उन्होंने सन्यास से पहले अपने नेतृत्व क्षमता और आत्म-विश्वास ने भारतीय क्रिकेट में क्रांति लाने का कार्य किया है। वे जब तक क्रिकेट खेलते रहे जीतने के लिए खेलते रहे और हेलीकॉप्टर शॉट्स के साथ छक्के लगाने के लिए मशहूर रहे हैं।

बता दें कि Spartan Cricket Bat एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी है और एमएस धोनी के बल्ले पर दिखने के लिए इस कंपनी ने तीन साल के लिए 13 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुकी है। इस कंपनी के बैट से केवल धोनी नहीं, बल्कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी जुड़े रहे हैं, जबकि इसके बल्ले का इस्तेमाल क्रिस गेल (Chris Gayle) और डेविड वार्नर (David Warner) भी करते हैं।

यहां जांच करेंः Spartan Cricket Bat In India.

एसएस क्रिकेट बैट (SS Cricket Bat)

SS कंपनी अपने गुणवत्ता पूर्ण वाले क्रिकेट उपकरण को बनाने के लिए जाना जाता है और यह वास्तव में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बैट कंपनियों में से एक है, जिसका पूरा नाम सरीन स्पोर्ट (Sareen Sports) है। SS Cricket Bat कंपनी का मुख्यालय मेरठ (उत्तर प्रदेश) में है, जो कि भारत की अग्रणी कंपनियों में से एक है। एसएस ने अपने बल्ले को भारत के कुछ महानतम बल्लेबाजों को प्रायोजित किया है।

SS Bat अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए जाने जात हैं और भारत में बहुत लोकप्रिय हैं। इस बल्ले का इस्तेमाल वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) जैसे खिलाड़ियों ने किया है, जबकि वर्तमान में इसका इस्तेमाल भारत की नई सनसनी सुर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) करते हैं। उनके इस क्रिकेट बैट की कीमत करीब 60,000 रूपए है।

यहां जांच करेंः SS Cricket Bat In India.

एसजी प्लेयर क्रिकेट बैट (SG Player Cricket Bat)

SG प्लेयर क्रिकेट बैट बनाने वाली कंपनी भी एक भारतीय कंपनी है, जिसका पूरा नाम संसपेरिल्स ग्रीनलैंड्स (Sanspareils Greenlands) है और यह मुख्य रूप से क्रिकेट बैट, बॉल्स, सेफ्टी इक्वीपमेंट और किट बैग आदि का निर्माण करती है। यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद क्रिकेट उपकरण कंपनियों में से एक है और इसकी स्थापना 1931 में दो भाई केदार नाथ आनंद और द्वारका नाथ आनंद ने मिलकर की थी। 

यहां जांच करेंः SG Player Cricket Bat In India.

70 के दशक में इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी रह चुके हैं, जबकि इस लिस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का भी नाम शामिल रहा है। SG Player Cricket Bat का इस्तेमाल हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के साथ के.एल. राहुल (K.L. Rahul) और रिशभ पंत (Rishabh Pant) करते हैं।

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Cricket BAT In India.

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।