Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिलकुल असली जैसे दिखने वाले इन दो ऐप से हो रही स्मार्टफोन यूजर्स की जासूसी, चीनी हैकर्स उड़ा रहे डेटा

Fake Chinese App टेलीग्राम और सिग्नल जैसे पॉपुलर ऐप के क्लोन यानि नकली ऐप बैडबाजार (BadBazaar) स्पाइवेयर से इन्फेक्टेड है। ये फर्जी ऐप लोगों की पर्सनल जानकारी को चुरा रहे हैं। रिसर्चर के मुताबिक इन ऐप का डिजाइन और लोगो असली ऐप की तरह लगता है। इन ऐप में BadBazaar स्पाईवेयर मौजूद है जो यूजर्स की निजी जानकारी को चुराता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने चीन से जुड़े फर्जी ऐप्स की पहचान की है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल आजकल सभी लोग करते हैं। कई बार ऐसे ऐप्स काफी खतरनाक होते हैं। स्कैमर्स यूजर्स को अपने जाल में फसाने के लिए कई स्पाइवेयर ऐप का सहारा लेते हैं। साइबर अपराधी लोगों का डेटा चुराने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं इनमें से एक नया तरीका टेलीग्राम और सिग्नल जैसे पॉपुलर ऐप का फर्जी वर्जन शामिल है।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने चीन से जुड़े फर्जी ऐप्स की पहचान की है। ये फर्जी ऐप यानी क्लोन ऐप की तरह काम करते हैं। इन ऐप का डिजाइन और नाम बिल्कुल असली ऐप की तरह किया गया है। आइए इसके बारे में आपको डिटेल से बताते हैं।

लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा रहे ये फर्जी ऐप

टेलीग्राम और सिग्नल जैसे पॉपुलर ऐप के क्लोन यानि नकली ऐप बैडबाजार (BadBazaar) स्पाइवेयर से इन्फेक्टेड है। ये फर्जी ऐप लोगों की पर्सनल जानकारी को चुरा रहे हैं। रिसर्चर के मुताबिक इन ऐप का डिजाइन और लोगो असली ऐप की तरह लगता है।

जब कोई यूजर प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड करने जाता है तो वो असली ऐप समझ इन फेक ऐप को अपने फोन में इन्स्टॉल कर लेता है। इन ऐप में BadBazaar स्पाईवेयर मौजूद है जो यूजर्स की निजी जानकारी को चुराता है।

और भी पढ़ें: सावधान, कहीं आपने तो नहीं कर लिए ChatGPT के नाम पर ये Fake Apps डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट

ऐसे काम करते हैं ये स्पाइवेयर ऐप

इन नकली ऐप का इस्तेमाल यूजर्स के डेटा को चुराने के लिए किया जाता है। ये स्पाइवेयर फ्लाईग्राम ऐप की मदद से यूजर्स की प्राइवेट जानकारी जैसे संवेदनशील डेटा, कॉन्टैक्ट लिस्ट, कॉल लॉग और गूगल अकाउंट की लिस्ट भी निकाल सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर कम से कम 13,953 यूजर्स अकाउंट को इन्फेक्ट किया है। सिग्नल प्लस मैसेंजर फेक ऐप भी यूजर्स की डिवाइस से संवेदनशील जानकारी एकत्र करता है। सिग्नल पिन नंबर निकाल सकता है जिसकी मदद से अकाउंट को कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है।