Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp vs WhatsApp Business: वॉट्सऐप अकाउंट और बिजनेस अकाउंट में क्या है अंतर, जानें कैसे करता हैं काम

WhatsApp Business Account vs Normal WhatsApp वॉट्सऐप का इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप के नार्मल अंकाउट और बिजनेस अकाउंट में फर्क क्या है। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 17 Feb 2023 06:44 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp and Business WhatsApp features difference, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं। सबके लिए इसका इस्तेमाल अलग-अलग हो सकता है। कोई इसका इस्तेमाल अपने परिवार वालों से जुड़ने के लिए करता है तो कहीं अपने छोटे बिजनेस को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए आपको दो अलग-अलग वॉट्सऐप पर काम करना होता है।

अगर आप अपने निजी कामों के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप नॉर्मल अकाउंट बना सकते हैं। वहीं अगर आप अपना छोटा बिजनेस सेटअप करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए वॉट्सऐप के बिजनेस अकाउंट की जरूरत पड़ती है। अब सवाल उठता है कि इसमें क्या फर्क तो आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है वॉट्सऐप मैसेंजर?

नियमित वॉट्सऐप ऐप को पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए बनाया गया है। यह एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है और अन्य मैसेजिंग ऐप्स की तरह वन-टू-वन चैट और ग्रुप चैट करने देता है।

इससे आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस कर सकते हैं और उनसे चैट कर सकते हैं जिनके पास वॉट्सऐप अकाउंट है। आप ऐप के जरिए वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें - Phone Internet Speed: बढ़ाना चाहते हैं इंटरनेट की रफ्तार तो ये टिप्स होंगे मददगार, मिलेगी ताबड़तोड़ स्पीड

वॉट्सऐप बिजनेस

WhatsApp Business विशेष रूप से व्यवसायों के लिए लक्षित एक अलग ऐप है। यह सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को कम्युनिकेट करने के लिए बुनियादी टूल देता है। इसका उपयोग भी फ्री में किया जा सकता है और एक ब्राउजर वर्जन है। बता दें कि इसके लिए आपको नंबर सेव करने की जरूरत है।

वॉट्सऐप और वॉट्सऐप बिजनेस में क्या अंतर है?

  • WhatsApp Business अकाउंट मानक अकाउंट जैसा नहीं होता है। हालांकि ये दोनों अकाउंट एक ही फोन पर हो सकते हैं, उन्हें अलग-अलग फोन नंबरों से चलाया जा सकता है।
  • वॉट्सऐप बिजनेस का उपयोग आप लैंडलाइन नंबर के साथ-साथ मोबाइल नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बिजनेस अकाउंट पर फिर आप अपने व्यवसाय को दिखाने के लिए अपनी प्रोफाइल में एक इमेज, वर्किंग आवर, वेबसाइट और एड्रेस जोड़ सकते हैं।

  • इसके अलावा अपने प्रोडक्ट को शोकैस करने के लिए WhatsApp Business ऐप के भीतर एक प्रोडक्ट कैटलॉग भी बना सकते हैं।
  • इसमें इमेज, कीमत और यहां तक कि आपकी साइट पर ले जाने वाला लिंक भी शामिल किया जा सकता हैं।
  • बता दें कि आप अपने कैटलॉग को एक डेडिकेटेड लिंक के रूप में भी शेयर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर एक साथ भेजना चाहते हैं सैकड़ों फोटो और वीडियो तो बस फॉलो करें ये स्टेप्स, झट से हो जाएगा काम