Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gmail यूजर्स की बल्ले-बल्ले! लंबे इंतजार के बाद मिलेगा ये खास ऑप्शन, जानिए क्यों है इतना खास

Gmail एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल हर प्रोफेशनल काम के लिए किया जाता है। कंपनी अपने यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए इन सर्विसेज को समय-समय पर नए फीचर्स के साथ अपडेट करती रहती है। इस बार कंपनी Gmail में नया Select All बटन को लाने की तैयारी में है जिसकी मांग कई बार यूजर्स द्वारा की गई है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
Gmail यूजर्स की बल्ले-बल्ले! लंबे इंतजार के बाद मिलेगा ये खास ऑप्शन, जानिए क्यों है इतना खास

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टॉप टेक कंपनियों में गिनी जाने वाली कंपनी Google की मेल सेवा यानी Gmail में एक नए और बहुप्रतिक्षित ऑप्शन को लाने की बात सामने आई है। कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए Select All बटन ला रही है।

भले ही गूगल समय-समय पर अपनी सभी सुविधाओं को अपडेट करता रहता है, लेकिन सेलेक्ट ऑल एक ऐसा फीचर है,जो काफी समय से जीमेल यूजर्स की मांग रहे हैं। खुशी की बात ये है कि कंपनी ने अब इसपर काम करना शुरू कर दिया है। इस फीचर्स की मदद से आप एक साथ सबकुछ सेलेक्ट कर सकते हैं।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • 9to5Google की रिपोर्ट में पता चला है कि Google अब जीमेल के एंड्रॉइड ऐप में एक नया 'सेलेक्ट ऑल' बटन जोड़ रहा है।
  • Google ने Gmail ऐप के लिए इसे रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है। आज हम आपको बताएंगे कि किन यूजर्स को ये फीचर मिलेगा और कैसे काम करेगा।

यह भी पढ़ें - Gmail, Maps और YouTube को मिलेगी Google Bard की सुविधा, जानें कैसे होगी मददगार

किन यूजर्स को मिलेगी सुविधा

  • रिपोर्ट मे बताया गया है कि यह फीचर जीमेल के एंड्रॉइड वर्जन 2023.08.20.561750975 में पेश किया जाएगा। इसमें गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन और एंड्रॉइड 13 और एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले गैलेक्सी डिवाइस शामिल हैं।
  • इसका मतलब यह बनता है कि फीचर इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि एंड्रॉइड वर्जन कौन सा है। ऐसा भी हो सकता है कि इसे आने वाले समय में पुराने एंड्रॉइड वर्जन के साथ भी रोलआउट किया जाएं।

कैसे करेगा काम

  • बता दें कि यह एक सर्वर-साइड चेंज पर आधारित फीचर है, जिसका मतलब है कि यह एक साथ सभी यूजर्स को दिख भी सकता है और नहीं भी दिख सकता है।
  • जब आप इनबॉक्स से एक से ज्यादा ईमेल का चयन करेंगे तो नया सेलेक्ट ऑल बटन दिखाई देना शुरू हो जाएगा। बता दें कि अच्छी बात यह है कि गूगल की ये सुविधा वेबसाइट में पहले से मौजूद है।
  • अब इसे मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे यूजर्स को अपने फोन पर इनबॉक्स को मैनेज करने में आसानी होगी। इस फीचर के साथ यूजर एक समय में अधिकतम 50 ईमेल ही चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें - क्यूट Emoji से कर सकेंगे अपने Email का रिप्लाई, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल